×

Vaccination Maharashtra:18 से अधिक उम्र के लोगो के लिए खरीदी गयी वैक्सीन अब 45 से अधिक के लोगो को दी जाएगी

 

कोविड -19 वैक्सीन खुराक की कमी के बीच, महाराष्ट्र ने 18-44 आयु वर्ग के उन लोगों के टीकाकरण को निलंबित कर दिया है जो कोवाक्सिन की चाह रखते हैं। राज्य सरकार ने मंगलवार को कहा कि उसने कोवाक्सिन की तीन लाख शीशियों को 18-44 आयु वर्ग के लिए 45 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के उपयोग के लिए रखने का फैसला किया है।

पत्रकारों से बात करते हुए, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने मंगलवार को कहा कि कोवाक्सिन स्टॉक को 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को दिया जाएगा जो कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक लेंगे। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा, “कोवाक्सिन की लगभग 35,000 खुराक 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन पांच लाख से अधिक लोगों को कोवाक्सिन की दूसरी खुराक की जरूरत है।

महाराष्ट्र के मंत्री ने कहा कि कोवाक्सिन की तीन लाख खुराकें जो 18 से 44 आयु वर्ग के लिए थीं, वे अब 45 और उससे अधिक उम्र के लोगो के लिए हो जाएंगी। हम 18+ आयु वर्ग के उन लोगो के लिए टीकाकरण को निलंबित कर रहे हैं जो कोवाक्सिन चाहते हैं।

राजेश टोपे ने आगे कहा “यदि दूसरी खुराक को निर्धारित समय में प्रशासित नहीं किया जाता है तो वैक्सीन की प्रभावकारिता काफी हद तक प्रभावित होती है । इस तरह के स्वास्थ्य संकट से बचने के लिए, राज्य सरकार ने 18-44 आयु वर्ग के लिए खरीदी गई तीन लाख शीशियों (कोवाक्सिन) को हटाने का फैसला किया है। और ये बा 45 साल से ऊपर के लोग के लिए राखी गयी है। “