×

Coronain ANimals:जानवरो में फैलने लगा कोरोना,जयपुर में शेर हुए संक्रमित

 

राजस्थान की राजधानी जयपुर चिड़ियाघर में रहने वाले त्रिपुर नामक एक शेर को कोविड से संक्रमित पाया गया है, जिसके बाद भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) के अधिकारियों ने कहा कि पैंथर, एक सफेद बाघ और शेरनी के नमूनों की रिपोर्ट भी संदिग्ध है। आईवीआरआई के संयुक्त निदेशक के.पी. सिंह ने कहा कि उनके नमूने फिर से लेने की जरूरत है।

इन नमूनोमे राजस्थान की राजधानी जयपुर से प्राप्त 13 जानवरों के सैंपल में तीन शेर, तीन बाघ और एक तेंदुआ के नमूने शामिल हैं. सिंह ने कहा कि तीन बाघ, एक बाघ का बच्चा, एक काली बिल्ली, एक काले हिरन के नमूनों का पंजाब के छतबीर चिड़ियाघर से परीक्षण किया गया है, साथ ही बरेली में एक काले हिरन के नमूने का परीक्षण किया गया है। जिसमें सभी नमूने नकारात्मक बताए गए हैं। मालूम हो की पिछले हफ्ते उत्तर प्रदेश के इटावा सफारी पार्क में दो शेरनियों को कोरोना से संक्रमित पाया गया था।

इसके बाद पार्क के निदेशक ने कहा था कि दोनों जानवरों को आइसोलेशन में रखा गया है। सिंह ने कहा कि सफारी पार्क के अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे संक्रमित जानवरों को अलग-थलग रखें। सफारी पार्क पहले से ही जनता के लिए बंद था। सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (सीएसआईआर) ने जानकारी दी है कि हैदराबाद चिड़ियाघर में आठ एशियाई शेर भी कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं।