×

Corona IN Camels:ऊंट में नहीं फ़ैल सकता कोरोना,उनकी एंटी बॉडी से हो सकता है कोरोना का इलाज ?

 

कोरोना को लेकर जाए दिन नयी नयी रिपोर्ट सामने अति रहती है। हाल ही मीक और नै रिपोर्ट सामने आई है। इसके मुताबिक की ऊंट की एंटीबॉडी के साथ कोरोना का इलाज संभव है। और यह बात शोध में सामने आई है। हालांकि, इस पर अभी भी शोध चल रहा है। डॉक्टरों का मानना ​​है कि अध्ययन सही दिशा में जा रहा है। संयुक्त अरब अमीरात में एक प्रसिद्ध माइक्रोबायोलॉजिस्ट डॉक्टर का दावा है कि ऊंटों में कोरोनोवायरस को खत्म करने की क्षमता है। कोरोना के मरीजों को ऊंटों के जरिए ठीक किया जा सकता है।

यूएई में एक मीडिया रिपोर्ट में, डॉक्टर ने कहा कि कोरोना का ऊंटों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है क्योंकि ऊंटों में वायरस रिसेप्टर कोशिकाएं नहीं होती हैं, जबकि मनुष्यों और अन्य जानवरों में रिसेप्टर कोशिकाएं होती हैं। रिसेप्टर कोशिकाओं के कारण मनुष्यों में कोरोना संक्रमण फैल रहा है। उन्होंने कहा है कि वायरस ऊंट के म्यूकोसा सेल से चिपक नहीं सकता है। इसलिए ऊंट कोरोना के लिए एक प्रभावी उपचार साबित हो सकता है।

कोरोना को रोकने के लिए संयुक्त अरब अमीरात में कूबड़ वाले ऊंटों पर एक अध्ययन किया जा रहा है। इसके लिए मृत कोरोना के नमूनों को ऊंटों में इंजेक्ट किया जा रहा है। यह देखा जा रहा है कि उनके भीतर क्या बदलाव किए जा रहे हैं। इसी दौरान, एंटीबॉडी के लिए उनके रक्त के नमूने लिए जा रहे हैं। कोरोना महामारी के लिए एक ठोस उपचार प्रदान करने के लिए इसकी जांच की जा रही है। अब तक शोध से जो एक बात सामने आई है वह यह है कि कोरोना का कूबड़ वाले ऊंटों पर कोई असर नहीं होता है।