×

Congress President:जून में कांग्रेस को मिलेगा नया अध्यक्ष,पार्टी के हार पर जताई सोनिया ने चिंता

 

कांग्रेस पार्टी साल 2019 से एक पूर्ण कलिक अध्यक्ष के लिए तड़प रही है। राहुल गांधी के इस्तीफे देने के बाद से ही पार्टी अब तक एक अध्यक्ष खुद के लिए  नहीं चुन सकी है। खैर पार्टी के सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस वर्किंग कमेटी ने फैसला किया है कि पार्टी 23 जून को आंतरिक चुनाव करेगी और पार्टी के अगले अध्यक्ष का चुनाव करेगी।

सीडब्ल्यूसी लगभग दो साल से कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव स्थगित कर रहा है। पिछले साल अगस्त में, कई कवायदों के साथ सीडब्ल्यूसी की बैठक आयोजित की गई थी। हालांकि, अंत में, समिति ने सोनिया गांधी को अगले छह महीनों के लिए अंतरिम प्रमुख के रूप में जारी रखने के लिए कहा। बैठक में, CWC ने एक नया अध्यक्ष नियुक्त करने के लिए फरवरी तक आंतरिक चुनाव कराने का संकल्प लिया था। लेकिन, फरवरी में, उसने पांच विधानसभा चुनावों तक चुनाव को आगे बढ़ाने का फैसला किया।

बीते कुछ समय से, पार्टी आलाकमान को एक अभूतपूर्व विद्रोह का सामना करना पड़ रहा है और पार्टी प्रमुख के पद के लिए आंतरिक चुनावों की घोषणा करने का दबाव है। जी -23 के रूप में जाने वाले विद्रोही, पार्टी सुधारों पर जोर दे रहे हैं, जिनमें आंतरिक पार्टी लोकतंत्र – सीडब्ल्यूसी के चुनाव और एआईसीसी अध्यक्ष के पद शामिल हैं।

अध्यक्ष पद की कवायदों के बीच कांग्रेस वर्किंग कमेटी की आज बैठक हुई जिसमे 4 राज्यों के चुनाव में पार्टी के सुस्त प्रदर्शन पर चर्चा की गयी। पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन पर चिंता व्यक्त की और कहा की इस हार पर गौरकरने की आवश्यकता है यदि ऐसा नहीं किया गया पार्टी को सही सबक नहीं मिलेगा।

सोनिया ने इस दौरान कहा की मैं एक ऐसी टीम बनाना चाहती हूँ जो हार के कारणों पर गौर करे की क्यों हम केरल और असम में विफल रहे और क्यों बंगाल में हमारे हाथ में कुछ नहीं लगा। ये सच कड़वा है,लेकिन इससे मुँह फेर लेते है तो फिर हम सही सबक नहीं ले पाएंगे।