×

Vaccination India:वैक्सीन के दूसरे डोज की अवधि को बढ़ाने के सुझाव को केंद्र ने किया मंजूर

 

सरकार ने गुरुवार को कोविड के वर्किंग समूह की सिफारिश को स्वीकार कर लिया है और कोविशिल वैक्सीन की दो खुराक के बीच अंतर 6-8 सप्ताह से बढ़ाकर 12-16 सप्ताह करने का फैसला किया है। एक सरकारी पैनल ने सिफारिश की थी कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के ऑक्सफोर्ड कोविड -19 वैक्सीन ‘कोविशिल्ड’ की दो खुराक के बीच अंतर को बढ़ाकर 12-16 सप्ताह कर दें। वर्तमान में, कोविशील्ड की दो खुराक के बीच का अंतराल चार से आठ सप्ताह है।

जिन लोगों ने कोविड -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है और टीका लेने के लिए इंतजार कर रहे हैं, उन्हें रिकवरी के बाद छह महीने के लिए टीकाकरण को स्थगित करना चाहिए, राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (टीकाकरण) की सिफारिश की। जैन्स, लांसेट के एक अध्ययन के अनुसार,इस तरह से वैक्सीन की अवधि बढ़ा देने से उसकी कारगर क्षमता भी बढ़ेगी। और इससे टीका लेने वालो को अधिक फायदा होगा।

द लैंसेट पत्रिका में प्रकाशित एक चरण 3 यादृच्छिक नियंत्रित परीक्षण से विश्लेषण के परिणामों ने सुझाव दिया कि खुराक के बीच के अंतराल को सुरक्षित रूप से तीन महीने तक बढ़ाया जा सकता है, जिसे संरक्षण एक एकल खुराक प्रदान करता है। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से प्रोफेसर एंड्रयू पोलार्ड ने कहा दूसरी खुराक का असर एक लम्बे समय तक रहना चाहिए इसलिए हम सब से अनुरोध करते है की वे सभी वैक्सीन का दूसरा डोज जरूर लेवे।