×

Biman Banerjee:बिमन बनर्जी चुने गए बंगाल विधानसभा के अध्यक्ष

 

बिमन बनर्जी को पश्चिम बंगाल विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया है। यह तीसरी बार है जब बिमन बनर्जी को इस पद के लिए चुना गया है। बिमन बैनर्जी इस प्रक्रिया में निर्विरोध चुने गए हैं। तृणमूल कांग्रेस पहले ही बिमन बनर्जी के नाम की घोषणा कर चुकी है। बिमन बनर्जी 2011 से लगातार अध्यक्ष के पद पर बने हुए हैं। इससे पहले गुरुवार और शुक्रवार को प्रोटेम स्पीकर और पूर्व मंत्री और वरिष्ठ टीएमसी नेता सुब्रत मुखर्जी ने नवनिर्वाचित विधायकों को विधानसभा सदस्यता की शपथ दिलाई थी।

इसी बीच बंगाल में जारी राजनीतिक हिंसा के बंद होने तक बीजेपी ने विधानसभा सत्र का बहिष्कार करने का फैसला किया है। पश्चिम बंगाल भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा कि पार्टी विधायक विधानसभा में अध्यक्ष के चुनाव का बहिष्कार करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पार्टी के नवनिर्वाचित विधायक सदन में नहीं जाएंगे, जब तक कि राज्य में चुनाव के बाद हिंसा को नियंत्रित नहीं किया जाता।

विधायकों की सुरक्षा की करी मांग: इस दौरान उन्होंने यह भी कहा, “जब तक हमारे विधायकों को पूरी सुरक्षा नहीं मिलती, हम विधानसभा में नहीं आएंगे। हम तभी आएंगे जब हमारे विधायक अपने कार्यकर्ताओं के साथ होंगे ।” मालूम हो की चुनावी परिणाम के बाद से जारी ये हिंसा अब एक बहुत बड़ा मुद्दा बन चुकी है और इसको लेकर वहां के राजयपाल और केंद्रीय गृह मंत्री सख्त हो चुकी है।