×

4 मई को, एक फुटबॉल मैदान के आकार के बराबर एक क्षुद्रग्रह पृथ्वी के पास से होकर गुजरेगा, जिसकी रफ्तार 9 किमी प्रति सेकंड है

 

नासा ने पहले की तुलना में बहुत तेज गति से पृथ्वी की ओर एक और क्षुद्रग्रह का पता लगाया है। यह विनाश के देवता एपोफिस के बाद आता है, और वर्ष 2021 का सबसे बड़ा क्षुद्रग्रह, पृथ्वी से गुजरा है। वैज्ञानिकों ने कहा है कि यह क्षुद्रग्रह पृथ्वी से लगभग 3.4 मिलियन किलोमीटर की दूरी से सुरक्षित रूप से गुजरेगा।

एएफ 8 नामक नया क्षुद्रग्रह एक फुटबॉल मैदान का आकार है और यही कारण है कि नासा के वैज्ञानिक इस पर कड़ी नजर रख रहे हैं क्योंकि यह अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार खतरनाक हो सकता है। वैज्ञानिकों के अनुसार, यह क्षुद्रग्रह 4 मई को पृथ्वी के पास से गुजरेगा।

नासा का अनुमान है कि यह क्षुद्रग्रह 260 से 580 मीटर के आकार का है। इस क्षुद्रग्रह को पहली बार वैज्ञानिकों ने मार्च के महीने में खोजा था।

एएफ 8 अन्य बड़े क्षुद्रग्रहों की तुलना में बहुत छोटा है जो अंतरिक्ष में पृथ्वी से गुजरे हैं, लेकिन यह अभी भी बहुत खतरनाक है। एजेंसी ने कहा कि 2021 AF8 क्षुद्रग्रह 9 किमी प्रति सेकंड की गति से पृथ्वी के पास से गुजर रहा है। नासा जेपीएल ने 2021 AF8 को पृथ्वी के साथ अपने अनुमानित करीबी पास के कारण “संभावित रूप से खतरनाक क्षुद्रग्रह” के रूप में वर्गीकृत किया है। 2021 एएफ 2020 की कक्षा 25 दिसंबर, 2020 तक वापस देखी गई टिप्पणियों द्वारा निर्धारित की गई है। इसे अंतिम बार आधिकारिक तौर पर 4 मार्च 2021 को देखा गया था। आईएयू माइनर प्लेनेट सेंटर ने 15 obs प्रेक्षणों का रिकॉर्ड किया था जो इसकी कक्षा का निर्धारण करते थे।