×

स्कैम 1992 के एक्टर प्रतीक गांधी को घर चलाने के लिए कभी करना पड़ा था टीवी टावर इंस्टाल का काम, पढ़ें पूरी दास्तान

 

2020 में एक वेब शो बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हुआ था, जिसका नाम स्कैम 1992 है। इस वेबसाइट को दर्शक बहुत ही ज्यादा पसंद किए थे। इतना ही नहीं यह 2020 का सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला वेब शो है। इस वेब शो के मुख्य कलाकार प्रतीक गांधी हैं, जो इस वेब सीरीज में हर्षद मेहता का किरदार निभाते हुए नजर आए हैं। हर्षद मेहता मुंबई के एक स्टॉक ब्रोकर होते हैं। और सकैम 1992 की कहानी सच्ची घटना पर हर्षद मेहता के जीवन पर आधारित है। हर्षद मेहता की पूरी कहानी इस सीरीज में दिखाई जाती है। प्रतीक गांधी इस वेब सीरीज की वजह से आज काफी ज्यादा फेमस हो चुके हैं उनके फैन फॉलोइंग काफी ज्यादा पाई जाती है हर कोई इन्हें सुपरस्टार के नाम से जानता है लेकिन इस मुकाम पर प्रतीक गांधी बहुत जद्दोजहद के बाद पहुंचे हैं।

प्रतीक गांधी एक इंटरव्यू में बताएं कि मैं एक मिडिल क्लास फैमिली के साथ विलोम करता हूं और मैं जब चौथी कक्षा में था, तब मैंने एक स्टेज परफॉर्मेंस दिया उस परफारमेंस पर खूब तालियां बजी लेकिन वह तालियां मेरे साथ ही रह गई। पापा मेरा सपोर्ट करते थे लेकिन उनका कहना था कि पहले डिग्री ले लो फिर जो मन में आए करना।

ग्रेजुएट करने के बाद मैं मुंबई चला आया। करीब 4 साल तक मैंने एक ही प्रोजेक्ट में इसलिए काम किया क्योंकि मुझे एक्टिंग सीखने थी लेकिन यहां पर मुझे कोई इनकम नहीं हो रही थी जिसकी वजह से मुझे घर चलाने के लिए भी टीवी टावर इंस्टॉल और एंकरिंग जैसा अजीब काम भी किया। इतना ही नहीं उन्होंने यह भी बताया कि 2006 में सूरत में आई बाढ़ ने इनका घर छीन लिया और उनके पूरे परिवार को एक रूम और एक किचन वाले घर में रहना पड़ा।

कई सालों तक इनको उसी छोटे से घर में रहना पड़ा फिर इन्होंने जॉब भी की लेकिन जॉब में इनका मन नहीं लग रहा था और बीच-बीच में यह रिहर्सल भी करते रहते थे। फिर एक दिन इन्हें एक गुजराती फिल्म ऑफर हुई 22 दिन छुट्टी लेकर यह गुजराती फिल्म किए। लेकिन यह फिल्म उतना कुछ खास नहीं चल पाई और फिर इन्होंने गुजराती फिल्म बे यार में काम किया जो रातों-रात इन्हें हिट कर दी।

फिर 35 साल की उम्र में उन्होंने जॉब छोड़ दी और मुख्य रूप से फिल्मों में काम करने लगे और फिर 1 दिन इन्हें स्कैम 1992 ऑफर हुई और इसके बाद यह किसी पहचान रहे इनके बारे में आज हर कोई जानता है।