×

रामानंद सागर की Ramayan में 'हुनमान' बनने के लिए Dara Singh ने दी थी सबसे बड़ी कुर्बानी, पहले ठुकराया था रोल 

 

टीवी न्यूज़ डेस्क - छोटे पर्दे के सबसे पॉपुलर शो रामायण को लेकर बहुत कम चर्चा होती है. रामानंद सागर की रामायण से जुड़े कई ऐसे तथ्य हैं, जिनके बारे में कम बात की जाती है। इस माइथोलॉजी शो की स्टारकास्ट भी अपने आप में बेहद खास थी, खासकर रामायण में हनुमान का किरदार निभाने वाले दारा सिंह ने अपने किरदार से सभी का दिल जीत लिया था. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दारा सिंह पहले यह रोल नहीं करना चाहते थे और जब वह इसके लिए राजी हुए तो उन्होंने एक बड़ा त्याग कर दिया। आइये इस लेख में इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।


दारा सिंह रामायण के हनुमान नहीं बनना चाहते थे

साल 1987 में दूरदर्शन पर पहली बार रामायण टीवी शो का प्रसारण किया गया था। इस सीरियल ने लंबे समय तक भारतीय दर्शकों का मनोरंजन किया. शो की स्टारकास्ट ने अपने-अपने किरदारों में एक्टिंग का ऐसा जादू बिखेरा कि अब तक उसकी छाप फैंस के दिलों पर बनी हुई है।


खासकर दारा सिंह ने जिस तरह से भगवान हनुमान का किरदार निभाया, उसकी जितनी तारीफ की जाए कम है। उन्होंने अपनी शानदार एक्टिंग से इस किरदार को मनोरंजन की दुनिया में हमेशा के लिए अमर कर दिया. कहा जाता है कि दारा सिंह हनुमान के रोल के लिए तैयार नहीं थे और उन्होंने रामानंद सागर को इसके लिए मना कर दिया था. उनका मानना था कि रामानंद को इस रोल के लिए कोई 60 साल का लड़का ढूंढ़ना चाहिए न कि मुझे है। लेकिन रामानंद सागर ने उन्हें भरोसा दिलाया और कहा कि उनकी कद-काठी के हिसाब से वह रामायण के हनुमान बनने के लिए बिल्कुल फिट हैं और तभी उन्होंने इस रोल के लिए हामी भरी।


किरदार के लिए दारा सिंह ने दी कुर्बानी

रामायण हनुमान बनने के लिए दारा सिंह ने नॉनवेज खाना छोड़ दिया था. असल जिंदगी में पहलवान होने के कारण वह बड़ी मात्रा में नॉनवेज का सेवन करते थे और जब उन्होंने रामायण की शूटिंग शुरू की और जब तक इस शो की शूटिंग चली तब तक उन्होंने नॉनवेज को हाथ तक नहीं लगाया।