×

SP Balasubrahmanyam 6 बार जीत चुके है नेशनल अवार्ड, 40 हजार से ज्यादा गानों को दी अपनी आवाज़

 

सिंगिंग की दुनिया पर कई सालो तक राज करने वाले हान सिंगर एस पी बालासुब्रमण्यम अब हमारे बीच नहीं रहे है। अपनी गायकी से ना जाने कितने दिनों पर बालासुब्रमण्यम  ने राज किया था। साउथ फ़िल्मों के साथ साथ बॉलीवुड में भी बालासुब्रमण्यम  एक बहुत बड़ा नाम बन गये थे। सलमान खान को बॉलीवुड स्टार बनाने के पीछे सबसे बड़ा हाथ बालासुब्रमण्यम का ही बताया जाता रहा है। उन्हें लोग सलमान खान की आवाज़ के रूप में जाना करते थे।

बालासुब्रमण्यम  के निधन के बाद मनोरंजन जगत में काफी ज्यादा  शोक का माहौल का माहौल है। हर कोई उन्हें याद कर रहा है। कमल हसन और सलमान खान जैसे स्टार की कामयाबी के पीछे बालासुब्रमण्यम की आवाज़ का जादू था। चाहें फ़िल्म चले या ना चले लेकिन फ़िल्म का म्यूजिक हमेशा कामयाब रहता था। बालासुब्रमण्यम एक अच्छे गायक होने के साथ साथ म्यूजिक डायरेक्टर, एक्टर और डबिंग आर्टिस्ट के ररूप में भी काम कर चुके है।

बालासुब्रमण्यम ने 60 की दशक में अपनी सिंगिग के सफ़र की शुरवात की। देखते ही देखते लोगो पर उनकी आवाज़ का जादू चलने लग गया। उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम भी किये। बालासुब्रमण्यम ने 40000 से ज्यादा गानों को अपनी आवाज़ दी है। बालासुब्रमण्यम के इस आकडे को दुनिया की सबसे बड़ी रिकॉर्ड बुक गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल किया जा चुका है। हलाकि लोगो का मानना है की उन्होंने इससे भी ज्यादा गीतों को अपनी आवाज़ दी थी। 

बालासुब्रमण्यम ने ये 40 हजार गाने 16 भाषाओ में गाए है जो अपने आप में बहुत बड़ी बात है। इन भाषाओ में हिंदी, तमिल, तेलुगू और कन्नड़ भाषाएँ मुख्य है। वही अवार्ड की बात की जाए तो उनकी गिनती करना काफी मुश्किल है। बालासुब्रमण्यम को 6 नेशनल अवार्ड भी मिल चुके है। उनके अलावा फ़िल्म फेयर, NTR नेशनल अवॉर्ड जैसे कई बड़े अवार्ड इस लिस्ट में शामिल है।

वही बालासुब्रमण्यम को देश के कई बड़े सम्मान जैसे पद्म श्री और  पद्म भूषण से भी नवाजा गया है। जो अपने आप में ही बहुत बड़ा कीर्तिमान है। बालासुब्रमण्यम को लेकर एक बात बड़ी मशहूर है बताया जाता है बालासुब्रमण्यम एक दिन में 17 – 18 गाने रिकॉर्ड कर लेते थे। जो एक मुश्किल कार्य है। अपनी गायकी को लेकर ये प्यार उनके इतनी ताकत दे पाता था।