×

चीन से आए कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन हुई बॉलीवुड

 

इस वक्त पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का खतरा मंडरा रहा है। इस महामारी ने अब तक ना जाने कितनी जिंदगियों को प्रभावित किया है। चीन से आए कोविड 19 धीरे धीरे अब भारत में भी अपने पैर पसार रहा है। यही कारण है ​कि देश की सरकार ने कई अहम कदम सुरक्षा के लिए उठाए हैं। अब कोरोना वायरस का असर बॉलीवुड इंडस्ट्री में भी साफ देखने को मिल रहा है। कई बड़ी फिल्मों से लेकर छोटी फिल्मों तक नुकसान झेलना पड़ रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से दिल्ली, मुंबई, कर्नाटक, केरल और जम्मू और कश्मीर जैसे शहरों के सिनेमाघरों में ताला लग या है। ऐसे में जो फिल्में रिलीज हो चुकी है उनको नुकसान काफी ज्यादा झेलना पड़ा है। कई सेलेब्स ने अपने इंवेट कैंसिल कर दिए। इसके अलावा आईफ़ा पुरस्कार और ज़ी सिनेमा अवॉर्ड भी रद्द कर दिया गया हैं जबकि सारा इंतजाम हो चुका ​था। फिल्मों की रिलीज डेट और शूटिंग पूरी तरह से टाल दी गई है।

हालात सुधरने के बाद रिलीज होगी फिल्में
आज अर्जुन कपूर और परिणीति चोपड़ा की फिल्म संदीप और पिंकी फरार रिलीज होने वाली थी लेकिन सिनेमाघरो में लगे ताले की वजह से इसको कैंसिल कर दिया गया है। रोहित शेट्टी की फिल्म सूर्यवंशी 24 माचर्य को रिलीज होने वाली थी लेकिन अब ये टल गई है। अब हालात सुधरने के बाद ही इसको रिलीज करने का मेकर्स का प्लान है।

हैदराबाद के Most Desirable Man बने विजय देवरकोंडा, इन अभिनेताओं को दी मात

इन फिल्मों की शूटिंग टली
मशहूर निर्देशक ज़ोया अख्तर और रीमा कागती की अपनी वेब सीरीज ‘मेड इन हेवेन’ का दूसरे सीजन की शूटिंग विदेश में करने वाली थी लेकिन वो टल गई है। जो यूरोप में होने वाली थी। वहीं सलमान खान ने भी अपनी फिल्म राधे की शूटिंग कुछ समय के लिए टाल दी है। सलमान ने अपनी फिल्म की शूटिंग मुंबई में करने का फैसला किया है।

रणबीर कपूर और आलिया भट्ट का हो गया ब्रेकअप, सामने आया ये बड़ा कारण

अभिनेता अक्षय अक्षय कुमार की फिल्म ‘पृथ्वीराज’ की शूटिंग राजस्थान में चल रही थी लेकिन अब वो मुंबई शिफ़्ट कर दी गई है जो जयपुर में चल रही थी।
फिल्ममेकर करण जौहर भी तख्त की शूटिंग शुरू करने वाले थे लेकिन अब उन्होंने इसको रोक दिया है। हालात सुधरने के बाद ही वो शूटिंग शुरू करेंगे।

कार्तिक आर्यन और कियारा आडवाणी की फिल्म भूल भुलैया-2 फ़िल्म की शूटिंग राजस्थान में होने वाली थी लेकिन इसे लखनऊ शिफ़्ट कर दिया गया है।

करिश्मा कपूर के पति ने संजय कपूर के दोस्त ने उनको बेचने की बात कह डाली थी

थिएटर मालिकों को नुकसान
बीते दिन सिनेमाघरों में ‘बाग़ी-3’ और ‘अंग्रेज़ी मीडियम’ रिलीज हुई थी लेकिन कोरोना वायरस की वजह से इन फिल्मों की कमाई पर भारी असर देखने को मिला है। ‘अंग्रेज़ी मीडियम’ महज एक दिन ही सिनेमाघरों में टिकी इसके बाद ठप्प हो गई। ऐसे में मेकर्स ने तय किया है कि हालात में सुधार होने के बाद फिर से रिलीज किया जाएगा। इससे थिएटर मालिकों को भारी नुकसान हो रहा है जिसका अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है।

मजदूरों को मिलेगा राशन
इसके अलावा बॉलीवुड फिल्म इंंडस्ट्री में लेबर क्लास के मजदूरों की रोजी रोटी पर नुकसान हो रहा है। जिसमे कई ऐसे मजदूर हैं जो डेली बेसिस पर काम करते हैं ऐसे में उनके घर का चूल्हा कैसे जलेगा। हालांकि इसके लिए बीते दिन गिल्ड ने एक मुहिम चलाई है जिसके तहत ऐसे मजदूरों को वो राशन उपलब्ध कराएगा।

कोरोना वायरस की वजह से दिल्ली, मुंबई, कर्नाटक, केरल और जम्मू और कश्मीर जैसे शहरों के सिनेमाघरों में ताला लग या है। ऐसे में जो फिल्में रिलीज हो चुकी है उनको नुकसान काफी ज्यादा झेलना पड़ा है। कई सेलेब्स ने अपने इंवेट कैंसिल कर दिए। इसके अलावा आईफ़ा पुरस्कार और ज़ी सिनेमा अवॉर्ड भी रद्द कर दिया गया हैं। चीन से आए कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन हुई बॉलीवुड