×

महत्मा गांधी जी के जीवन और संघर्ष पर आधारित ये फिल्मे, आपको सिखाएगी अहिंसा का महत्व

 

महात्मा गांधी का भारत की आजादी में क्या महत्व था ये किसी से छिपा नहीं है। फिर आज के वक्त से  राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को लेकर सोशल मीडिया पर कई बाद वायरल की जाती रही है जिसके चलते उनकी छवि को ख़राब करने की पूरी साज़िश होती है। 2 अक्टूबर 1869 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म हुआ था। ये दिन हर भारतीय के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। तो चाहिए आज हम आपको उन फिल्मो से रूबरू करवाते है जो आपको राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को करीब से जानने में मदद करेगी।

द मेकिंग ऑफ महात्मा

1996 में आई फिल्म द मेकिंग ऑफ महात्मा को लोगो ने काफी ज्यादा पसंद किया था। इस फिल्म को फातिमा मीर की किताब ”द अप्रेंटिसशिप ऑफ ए महात्मा’ को आधार मान कर बनाया गया था। ये फिल्म आपको जरुर देखनी चाहिए।

गांधी, माय फादर

अक्षय खन्ना की इस फिल्मो को लोगो अच्छा रेस्पोस तो नहीं ,मिला लेकिन इस फिल्मो देखने के बाद गाँधी जी को लेकर आपकी रे बदल सकती है। इस फिल्म में गांधी जी के परिवार का गांधी जी के प्रति नजरिए को खूबसूरती से दिखाया है।

लगे रहो मुन्नाभाई

लगे रहो मुन्नाभाई संजय दत्त की सबसे कामयाब फिल्मो में से एक थी। इस फिल्म में गांधी के मार्ग पर चलने को बात कही है। जो मुश्किल तो है लेकिन सच्चा है। 

हे राम 

देश के बटवारे के बाद भारत के काफी कुछ झेला उन्हें में एक विभाजन के बाद हुए दंगे भी थे। ये फिल्म उन्ही दंगो पर आधारित है। इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह ने गांधी जी की भूमिका निभाई थी। हलाकि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ कमाल नहीं दिखा पाई।

गांधी 1982 

में आई इस फिल्म को लोगो ने काफी ज्यादा पसंद किया था। इस फिल्म का निर्देशन को रिचर्ड एटनबरो ने किया था। ये फिल्म गांधी के सफ़र को काफी करीब से दर्शाती है।