×

देश के लिए कभी जीते 127 गोल्ड मेडल तो कभी सीने पर खाई 9 गोलियां, जानिए कौन है Chandu Champion मूवी के रियल हीरो 

 

मूवीज न्यूज़ डेस्क - बॉलीवुड एक्टर कार्तिक आर्यन इन दिनों अपनी आने वाली फिल्म 'चंदू चैंपियन' को लेकर चर्चा में हैं। हाल ही में एक्टर ने फिल्म की शूटिंग पूरी की है. आपको बता दें कि यह फिल्म असल जिंदगी पर आधारित होने वाली है और भारत के पहले पैरालंपिक चैंपियन मुरलीकांत पेटकर की बायोपिक है। आइए जानते हैं उनकी कहानी?


कौन थे मुरलीकांत पेटकर?
कार्तिक आर्यन की आने वाली फिल्म 'चंदू चैंपियन' भारत के पहले पैरालंपिक चैंपियन मुरलीकांत पेटकर की बायोपिक है। इस फिल्म में पेटकर की कहानी दिखाई जाएगी. मुरलीकांत पेटकर ने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया है। 1965 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान उन्हें 9 गोलियां लगीं।


मुरलीकांत पेटकर ईएमई कोर में क्राफ्ट्समैन रैंक के अधिकारी थे
एक साथ इतनी सारी गोलियां लगने के कारण वह पेट दर्द के कारण चलने-फिरने में असमर्थ हो गये. हालांकि, इसके बाद भी उनके हौसलों को कोई डिगा नहीं सका और उन्होंने देश के लिए 127 गोल्ड मेडल जीते। आपको बता दें कि उन्होंने साल 1972 में भारत के लिए पहला गोल्ड मेडल जीता था. आपको बता दें कि पेटकर भारतीय सेना के इलेक्ट्रॉनिक्स और मैकेनिकल इंजीनियर्स (ईएमई) कोर में क्राफ्ट्समैन रैंक के अधिकारी थे। इतना ही नहीं बल्कि एक समय ऐसा भी आया था जब उन्होंने खुद को खत्म करने के बारे में सोचा था। पेटकर ने सोचा था कि वह नींद की गोलियां खाकर आत्महत्या कर लेंगे।


हालाँकि, इसके बाद उन्होंने जीवन में आगे बढ़ने की सोची और देश का नाम रोशन किया। उनके प्रशंसक उन्हें प्यार से 'चंदू चैंपियन' कहते थे। वहीं, अब मुरलीकांत की कहानी बड़े पर्दे पर दिखाई जाएगी. पेटकर की बायोपिक का निर्देशन कार्तिक आर्यन कर रहे हैं। आपको बता दें कि यह फिल्म इसी साल ईद-अल-अजहा के मौके पर रिलीज होगी. इस फिल्म का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। देखना यह होगा कि फिल्म 'चंदू चैंपियन' बॉक्स ऑफिस पर क्या कमाल करती है।