×

बड़ी मशक्कत के बाद पंचम दा और आशा भोसले की हुई थी शादी

 

आज बॉलीवुड के मशहूर और बेहतरीन संगीतकार पंचम दा यानी राहुल देव बर्मन का जन्मदिन है। उन्होंने करियर के दौरान ऐसे सैकड़ो बेहतरीन नगमें दिए है जिन्हें आज भी श्रोता बड़े ही चाव से सुनना पसंद करते हैं। उनके संगीत में ऐसी मिठास थी कि हर कोई उनके गाने का दिवाना हो जाता है। लेकिन आज हम आपको उनकी एक ऐसी बात बताने जा रहे हैं जिसे सुनकर आप हैरान हो जाएंगे। पंचम दा मशहूर गायिका आशा भोसले के प्रेम में दीवाने थें। वो उनसे शादी करना चाहते थें जिसके लिए वो इजाजत मांगने के लिए अपनी मां के पास गएए उनके पैर छुए और शादी की इजाजत मांगी। ये बात सुनते ही उनकी मां का गुस्सा सातवें आसमां पर पहुंच गया। वो गुस्से से बोलीए मेरी बात सुनो पंचम जब तक मैं जिंदा हूंए ये शादी नहीं हो सकतीए तुम चाहो तो ऐसा केवल मेरी लाश पर कर सकते हो।

पंचम दा अपनी मां के आज्ञाकारी थेए उन्होंने कुछ नहीं कहा वो उदास और चुपचाप लौट गए। फिर पंचम दा ने काफी इंतजार किया। उन्होंने अपनी मां के जीते जी ही शादी की लेकिन तब तक उनकी हालत ऐसी हो गई थी कि वो किसी को पहचाना बंद कर दिया था।

आशा भोसले और पंचम दा की पहली मुलाकात 1956 में हुई थी। आशा प्लेबैक सिंंगर के रूप में वह तब तक नाम और पहचान दोनों बना चुकी थी और आरडी बर्मन मशहूर संगीतकार सचिन देव के टीनएज बेटे थे। मुलाकात के दस साल बाद दोनों ने एक साथ फिल्म तीसरी मंजिल के लिए काम किया। यहीं से दोनों के प्रेम की शुरूआत हुई थी। जिसने हिंदी सिनेमा के उस दौर में काफी कुछ बदल दिया था।

मशहूर और बेहतरीन संगीतकार पंचम दा यानी राहुल देव बर्मन का जन्मदिन है। पंचम दा मशहूर गायिका आशा भोसले के प्रेम में दीवाने थें। वो उनसे शादी करना चाहते थें जिसके लिए वो इजाजत मांगने के लिए अपनी मां के पास गएए उनके पैर छुए और शादी की इजाजत मांगी। ये बात सुनते ही उनकी मां का गुस्सा सातवें आसमां पर पहुंच गया। बड़ी मशक्कत के बाद पंचम दा और आशा भोसले की हुई थी शादी