×

मिशन चंद्रयान 2 की सफल लॉन्चिग से पूरा देश झूमा, बॉलीवुड सेलेब्स ने इसरो को दी बधाई

 

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) का दूसरा मिशन चंद्रयान 2 आज सफलता पूवर्क लॉन्च कर दिया गया हैं। ये आज 2.43 बजे देश के सबसे ताकतवर बाहुबली रॉकेट GSLV-MK3 से लॉन्च किया गया है। जब ये चंद्रयान लॉन्च होने वाला था कि पूरे भारत की निगाहें इस पर थी। इसकी सफलतापूवर्क लान्चिग के बाद हर एक देशवासी खुशी से झूम गया। वहीं बॉलीवुड सेलेब्स भी अपनी इस खुशी को रोक नहीं पाए और सोशल मीडिया पर बधाईयां देनी शुरू कर दी।

अभिनेता व‍िवेक ओबेरॉय ने ट्वीट किया कि, और हम चले, बधाई हो इसरो चंद्रयान 2 की लॉन्च‍िंग के ल‍िए। दूसरी बार इत‍िहास रच द‍िया, हम मिशन की सफलता की कामना करते हैं। पूरे देश के लिए बहुत गर्व का क्षण है, जय ह‍िंद।

अक्षय कुमार ने लिखा कि, अक्षय कुमार ने ट्वीट करते हुए ल‍िखा, सैल्यूट करता हूं उस टीम को ज‍िसे अनग‍िनत द‍िनों की मेहनत से ये सफलता मिली, चंद्रयान 2।

एक्ट्रेस रवीना टंडन ने भी इसरो की इस कामयाबी पर उन्हें बधाई दी हैं।

डायरेक्टर मधुर भंडारकर ने ट्वीट करते हुए ल‍िखा कि, टीम की शानदार सफलता के लिए बधाई हो इसरो, गर्व है देश को।

टैलेंटेड एक्टर आर माधवन ने भी ISRO को ट्वीट करके बधाई दी।

इस मिशन के प्रक्षेपण की पूर्व संध्या पर इसरो के चीफ के सिवन ने बताया कि, सभी तैयारियां हो गई हैं और गड़बड़ी को ठीक कर लिया गया है। उन्होंने कहा, ’15 जुलाई को सामने आई तकनीकी खामी को दूर कर लिया गया है। प्रक्षेपण यान अच्छी स्थिति में है। प्रक्षेपण से पहले का अभ्यास सफलतापूर्वक ढंग से पूरा किया गया है, इसरो प्रमुख ने कहा कि वैज्ञानिक चांद के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में चन्द्रयान-2 के लैंडर को उतारेंगे जहां अब तक कोई देश नहीं गया है।’

‘चंद्रयान-2’ चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में उतरेगा, जहां वह इसके अनछुए पहलुओं को जानने का प्रयास करेगा। इससे 11 साल पहले इसरो ने अपने पहले सफल चंद्र मिशन ‘चंद्रयान-1’ का प्रक्षेपण किया था जिसने चंद्रमा के 3,400 से अधिक चक्कर लगाए और यह 29 अगस्त, 2009 तक 312 दिन तक काम करता रहा।