×

Jack Ryan Season-4 Review : लाइफ के सबसे मुश्किल मिशन पर निकला जैक रायन, क्या होगा अंजाम

 

मनोरंजन न्यूज़ डेस्क - 2018 में शुरू हुई जासूसी वेब सीरीज़ टॉम क्लैन्सी की जैक रयान अपनी यात्रा के अंतिम चरण में है। चौथे और अंतिम सीज़न में छह एपिसोड हैं, जिन्हें दो-दो करके तीन किस्तों में रिलीज़ किया जा रहा है। पहले दो एपिसोड 30 जून को रिलीज हो चुके हैं। शेष एपिसोड क्रमशः 7 और 14 जुलाई को दो-दो के सेट में जारी किए जाएंगे। जैक रयान प्राइम वीडियो की लोकप्रिय वेब सीरीज़ में से एक है, जिसका अपना अलग दर्शक वर्ग है। स्पाई सीरीज को पसंद करने वालों की वॉचलिस्ट में टॉम क्लैन्सी की 'जैक रयान' का नाम जरूर रहता है।


क्या है 'जैक रयान सीजन-4' की कहानी?
जैक रयान के जीवन की घटनाओं की समयरेखा के बारे में बात करें तो उनका जीवन चार साल आगे बढ़ गया है और इन चार वर्षों में वह विश्लेषक से सीआईए के उप निदेशक बन गए हैं। इस बार जैक अमेरिकी प्रशासनिक व्यवस्था में भ्रष्टाचार की जड़ें तलाशने की कोशिश कर रहे हैं। म्यांमार में एक ड्रग कार्टेल की जांच करते हुए, उसे ऐसे सुराग मिले जो कुछ सीआईए कार्यकर्ताओं को आतंकवादी संगठनों से जोड़ते हैं।


सबसे कठिन मिशन पर जैक रयान
जैक अपने करियर के सबसे बड़े मिशन पर है। इस बार उनकी लड़ाई अंदर और बाहर के दुश्मनों से है। मेकर्स ने फिनाले सीजन को पहले तीन सीजन से ज्यादा बड़ा और भव्य बनाने की कोशिश की है। कहानी बर्मा, मैक्सिको, नाइजीरिया और अमेरिका के बीच घूमती रहती है। सीज़न चार की शुरुआत बर्मा में जैक की यातना से होती है। फिर कहानी तीसरे सीज़न की घटनाओं पर वापस आती है, जब जैक और जेम्स ने परमाणु युद्ध होने से बचाया था। लेकिन अब हालात बदल गए हैं।


अगर जैक रयान के कैरेक्टर ग्राफ की बात करें तो वह काफी हद तक द फैमिली मैन के श्रीकांत तिवारी की तरह हैं, जो एक्शन में ज्यादा विश्वास नहीं रखते हैं। जब तक बातचीत से काम चलता है, तब तक हाथ-पैर चलाने की जरूरत नहीं है। जैक का ये मूड चौथे सीज़न में भी बरकरार है, लेकिन सीरीज़ में एक्शन बढ़ गया है। जॉन क्रॉसिंस्की इस किरदार में पूरी तरह से डूब गए हैं और दर्शक उनसे जुड़ाव महसूस करने लगे हैं। उसके लिए यह कल्पना करना भी कठिन है कि कोई और जैक की भूमिका निभाएगा।


वेंडेल पियर्स ने जेम्स ग्रीर के रूप में शानदार प्रदर्शन किया है, जबकि बेटी गैब्रिएल ने एलिजाबेथ की भूमिका धाराप्रवाह तरीके से निभाई है। माइकल पिना का किरदार कथानक को एक मोड़ देता है। पहले दो एपिसोड ने आगे की कहानी के लिए मंच तैयार कर दिया है।
स्टारकास्ट: जॉन क्रॉसिंस्की, वेन्डल पियर्स, जोर्डी मोला, माइकल पिना, आदि।
निदेशक: कार्लटन क्यूसे, ग्राम रोनाल्ड।
प्लेटफ़ॉर्म: प्राइम वीडियो
अवधि: लगभग 2 घंटे (2 एपिसोड)