×

First Act Review: स्कूल और स्टूडियो के बीच फंसे बच्चों की कहानी है ये सीरीज, देखकर आप भी हो जायेंगे इमोशनल 

 

मनोरंजन न्यूज़ डेस्क -  सिनेमा और टीवी के पर्दे पर बच्चों का प्रदर्शन अक्सर हैरान कर देने वाला होता है। किसी खास परिस्थिति में उनके हाव-भाव देखकर पता चल जाता है कि वह इस तरह की हरकत कैसे कर पाते हैं. लेकिन, पर्दे की सादगी के पीछे संघर्ष की एक लंबी कहानी है, जिसमें बच्चों के माता-पिता भी शामिल हैं। अमेज़ॅन प्राइम वीडियो की डॉक्यू-सीरीज़ फर्स्ट एक्ट हिंदी फिल्म और टीवी उद्योग में बाल कलाकारों की भूमिका पर प्रकाश डालती है और स्क्रीन तक पहुंचने के उनके संघर्ष को दिखाती है। दस्तावेज़-श्रृंखला कुछ बच्चों की यात्रा को एक केस स्टडी के रूप में प्रस्तुत करती है। इस्तेमाल किया गया है। रोजमर्रा की जिंदगी और पढ़ाई के बीच वे ऑडिशन और शूटिंग के लिए कैसे समय निकालते हैं, सीरीज इसी को अपनी कहानी में पेश करती है।


बाल कलाकारों की दुर्दशा को करीब से दिखाने वाली ये सीरीज कई बार भावुक कर देती है और उनके प्रति सहानुभूति जगाती है. विभिन्न युगों में बाल कलाकारों के संघर्ष के स्तर का अंदाजा उन कलाकारों से लगाया जा सकता है जिन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत बाल कलाकार के रूप में की थी। पहला एपिसोड कुछ बच्चों के ऑडिशन दृश्यों के साथ शुरू होता है, जो डॉक्यू-सीरीज़ के लिए मूड सेट करता है। ये दृश्य स्थापित करते हैं कि आगामी एपिसोड में क्या आने वाला है। छह-एपिसोड की डॉक्यू-सीरीज़ दीपा भाटिया द्वारा निर्देशित है। उन्होंने सीरीज भी लिखी है। दीपा ने डॉक्यू-सीरीज़ में दिल्ली और मुंबई के परिवारों के माध्यम से कहानी को आगे बढ़ाया है। दिल्ली के बुराड़ी इलाके से माता-पिता अपने बच्चे के अभिनेता बनने के सपने को पूरा करने के लिए मुंबई आ गए। अंधेरी पश्चिम से महंगा किराया उन्हें कांदिवली, मलाड तक ले जाता है।


जहां स्टूडियो और उसके समायोजन की लंबी यात्रा मध्यम वर्गीय परिवारों के अपने सपनों को पूरा करने के संघर्ष को दर्शाती है। श्रृंखला अपने अनुभवों के माध्यम से विभिन्न युगों का प्रतिनिधित्व करने वाले बाल कलाकारों के महत्व और समस्याओं के बारे में बात करती है। साठ के दशक की बाल कलाकार सारिका, अस्सी के दशक में डेब्यू करने वाले जुगल हंसराज (मासूम), नब्बे के दशक में फिल्में करने वाले परजान दस्तूर (कुछ कुछ होता है) और 2000 के स्टार बाल कलाकार दर्शील सफारी (तारे जमीन पर) उन लोगों में शामिल हैं जिन्होंने फिल्म उद्योग में उनकी शुरुआत. -अपने समय की कहानियाँ सुनाता है। ऑडिशन के दौरान बाल कलाकारों को कई बार असहज स्थिति का सामना करना पड़ता है। उन्हें कुछ सीन्स के लिए ऑडिशन देना पड़ता है जिसे करने में वे सहज नहीं हैं। वह माता-पिता से कहते हैं कि पहले भूमिका के बारे में जानकारी प्राप्त करना बेहतर है।


विभिन्न युगों के बाल कलाकारों के अनुभव
सारिका बताती हैं कि बाल कलाकार के तौर पर वह काफी व्यस्त थीं। बैक-टू-बैक शूटिंग चल रही थी. यह वह स्थिति थी जब बच्चों के चरित्र सीमित थे। अब स्थिति बहुत बदल गई है और बच्चों के लिए बहुत काम है। परजान दस्तूर बताते हैं कि सेट पर उनका किस तरह ख्याल रखा जाता था। वहीं जुगल हंसराज के मुताबिक वह सेट पर किसी हीरो से कम नहीं थे। डायरेक्टर शेखर कपूर ने उनका पूरा ख्याल रखा। उसने आवाज दी तो शेखर सबसे पहले पहुंच गया। दर्शील ने बचपन की सफलता के बाद बड़े होने पर आने वाले खालीपन पर प्रकाश डाला है।


दीपा ने कहीं भी वॉयसओवर का इस्तेमाल नहीं किया है। इस वजह से कहीं भी कोई विजुअल ब्रेक महसूस नहीं होता। कहानी एक दृश्य से दूसरे दृश्य तक घूमती रहती है। इससे गति बनाए रखने में मदद मिलती है, लेकिन आपके मस्तिष्क को यह याद रखने की आवश्यकता होती है कि किस बच्चे की कहानी चल रही है। तारे ज़मीन पर में दर्शील के साथ काम कर चुके अमोल गुप्ते इस शो के कार्यकारी निर्माता हैं। तकनीकी स्तर पर बात करें तो सिनेमैटोग्राफी ने भावनाओं को पकड़ने में सराहनीय काम किया है।