×

Cannes Film Festival 2024 के दौरान हुआ भारत पवेलियन का उद्घाटन, अब भारतीय सिनेमा को मिलेगा नया आयाम 

 

मनोरंजन न्यूज डेस्क -  फ्रांस में आयोजित 77वां कान्स फिल्म फेस्टिवल भारत के लिए एक जादुई अनुभव होने वाला है। कई श्रेणियों में आधिकारिक चयन के अलावा, आज, 15 मई को कान्स फिल्म फेस्टिवल में इंडिया पवेलियन का उद्घाटन बहुत धूमधाम से किया गया। हर साल कान्स फिल्म फेस्टिवल में फिक्की और एनएफडीसी दुनिया को भारतीय सिनेमा से परिचित कराते हैं। यह हमारी समृद्ध सिनेमाई विरासत को दुनिया के सामने पेश करने का एक शानदार अवसर है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय की देखरेख में, भारत वैश्विक फिल्म बिरादरी के साथ तालमेल बनाए रखने का प्रयास जारी रखता है।


कई गणमान्य लोग मौजूद थे

भव्य उद्घाटन समारोह का नेतृत्व सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव संजय जाजू और फ्रांस में भारत के राजदूत जावेद अशरफ ने किया। इस यादगार पल में कई माननीय लोग भी मौजूद रहे. इस दौरान मशहूर फिल्म निर्माता और उद्योगपति भी नजर आए. हर कोई भारत के समृद्ध सिनेमाई इतिहास का आनंद लेने आया था। उनमें दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रीय फिल्म और वीडियो फाउंडेशन के अध्यक्ष थोलोआना रोज़ नचेके, फिल्म विभाग के निदेशक क्रिश्चियन ज्यून, कान्स फिल्म महोत्सव के उप जनरल प्रतिनिधि और फिल्म निर्माता रिची मेहता भी शामिल थे।


भारतीय सिनेमा की पहुंच बढ़ेगी
उद्घाटन के दौरान संजय जाजू ने कान्स फिल्म फेस्टिवल में भारत के कई प्रोजेक्ट्स के चयन पर खुशी जताई. उन्होंने कहा कि इंडिया पवेलियन पूरी दुनिया में भारतीय सिनेमा की नेटवर्किंग, बातचीत और प्रचार-प्रसार के केंद्र के रूप में काम करेगा। उन्होंने कहा कि वह दुनिया भर में भारतीय सिनेमा की पहुंच बढ़ाना चाहते हैं, जिससे दुनिया भर में भारत की उपस्थिति को और मजबूत करने में मदद मिल सके।


भारत को पहचान मिल रही है

जावेद अशरफ ने कहा कि भारत को पूरी दुनिया में आर्थिक और भू-राजनीतिक दृष्टि से पहचान मिल रही है. अनिश्चितता से भरी दुनिया में इसकी बहुत बड़ी भूमिका है। इनके अलावा रिची मेहता ने कहा कि यह भारतीय सिनेमा के लिए बहुत महत्वपूर्ण अवसर है। उन्होंने कहा कि अगर यह फिल्म महोत्सवों का समुदाय नहीं होता तो उनका करियर नहीं होता। इस उद्घाटन का हिस्सा बनना उनके लिए बड़े सम्मान की बात है।' इंडिया पवेलियन एक ऐसे मंच के रूप में कार्य करता है जो भारतीय फिल्मों के लिए वैश्विक दरवाजे खोलता है। इससे वैश्विक स्तर पर प्रतिभाओं को पहचान मिलती है और व्यापार के लिए नये अवसर भी पैदा होते हैं। यह बेहतरीन चर्चाओं और नेटवर्किंग सत्रों की मेजबानी के लिए तैयार है।