×

फिल्म फ्रिडा के जरिए पूरी दुनिया ने देखा इस अभिनेत्री का यौन उत्पीड़न, हार्वे ने दी थी मारने की धमकी

 

हॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री सलमा हायेक इन दिनों अपने बयान को लकेर चर्चा का विषय है। सलमा हायेक ने हॉलीवुड निर्माता हार्वे विंस्टीन को एक क्रोधित ‘राक्षस’ करार देते हुए निर्माता पर यौन शोषण और धमकी देने का आरोप लगाया है। हाल ही में हुए एक इंटरव्यू में सलमा हायेक ने कहा कि, विंस्टीन ने एक बार उनसे कहा था, “मैं तुम्हें मार दूंगा, मुझे नहीं लगता कि, मैं यह नहीं कर सकता।”

वाइनस्टाइन की सलमा हायेक के साथ गंदी हरकतों का सिलसिला सेक्स और मसाज से आगे की बात था। जब विंस्टीन सलमा के ड्रीम प्रोजेक्ट ‘फ्रीडा’ को प्रोड्यूस कर रहा था तो उसने फिल्म में स्क्रिप्ट से बाहर जाकर सलमा का एक अन्य औरत के साथ सेक्स सीन डाल दिया था। जिसमें सलमा को फ्रंट से न्यूड दिखना था। सलमा का मानना है कि, उसकी बात मानना ही इस फिल्म को पूरी करने का एकमात्र उपाय था, क्योंकि प्रोडक्शन के काम को पांच हफ्ते का समय गुजर चुका था। सलमा को एशले जूड समेत उन लोगों के बारे में चिंता सताने लगी जिन्होंने उन्होंने इस फिल्म में काम करने के लिए तैयार किया था। इस तरह सलमा को यह फिल्म पूरी करनी पड़ी और फ्रीडा के जरिये पूरी दुनिया ने सलमा के यौन उत्पीड़न को देखा। हालांकि इस फिल्म को दुनिया भर में पसंद किया गया और इसने दो ऑस्कर भी जीते।

बता दें कि, सलमा हायेक के अलावा हॉलीवुड की कई मशहूर अभिनेत्रियों रोज मैकगोवन, एंजेलीना जोली और ग्वेनेथ पाल्ट्रो सहित दर्जनों अभिनेत्रियों ने विंस्टीन पर यौन शोषण या हमले का आरोप लगाया है। हालांकि, निर्माता हार्वे विंस्टीन इन आरोपों से इनकार किया है।

सलमा हायेक एक मैक्सिकी अभिनेत्री, निर्देशक, टीवी और फिल्म निर्माता हैं। खास बात यह है कि, सलमा हायेक पहली ऐसी मैक्सिकन नागरिक हैं जिन्हें अकादमी पुरस्कार के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के तौर पर नामांकित किया गया।