×

आखिर क्यों सबसे पॉपुलर सुपर हीरो 'आयरन मैन' उर्फ़ Robert Downey Junior को जापान में किया गया है बन ? वजह उड़ा देगी होश 

 

हॉलीवुड न्यूज डेस्क - एवेंजर्स फिल्म सीरीज में 'आयरन मैन' के किरदार ने हर दर्शक के दिल पर अपनी छाप छोड़ी है। मार्वल फिल्म्स के बैनर तले बनी फिल्म 'एवेंजर्स' के सभी भागों में हॉलीवुड अभिनेता रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने 'आयरनमैन' का किरदार निभाया था। रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने अपने करियर की शुरुआत साल 1970 में फिल्म 'पाउंड' से की थी, जिसका निर्देशन उनके पिता रॉबर्ट डाउनी सीनियर ने किया था। बीते दिन उन्होंने अपना 59वां जन्मदिन मनाया है। अपनी प्रोफेशनल लाइफ में लगातार सफलता हासिल करने वाले सबके चहेते 'आयरनमैन' की पर्सनल लाइफ हमेशा विवादों से घिरी रही।  4 अप्रैल 1965 को जन्मे 'ओपेनहाइमर' अभिनेता रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने बहुत कम उम्र में ड्रग्स लेना शुरू कर दिया था। इतना ही नहीं उनके जापान में प्रवेश पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।


छह साल की उम्र में ड्रग्स लेना शुरू कर दिया

'आयरन मैन' के किरदार से मशहूर हुए रॉबर्ट डाउनी जूनियर को जहां एक ओर उनकी एक्टिंग के लिए दर्शकों ने सराहा, वहीं दूसरी ओर उन्हें नशे में होने के कारण फैन्स की आलोचना भी झेलनी पड़ी। पांच साल की उम्र में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाले रॉबर्ट जूनियर कम उम्र में ही ड्रग्स के आदी हो गये थे। कहा जाता है कि जब रॉबर्ट महज छह साल के थे तो उनके पिता ने उन्हें नशे की लत लगा दी थी। हालाँकि, उनके पिता हॉलीवुड का एक बड़ा नाम थे, इस वजह से उन्हें अपने करियर में कभी कोई परेशानी नहीं हुई, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया, उनकी ड्रग्स की आदत और भी बढ़ती गई।


रॉबर्ट डाउनी जूनियर दो बार जेल जा चुके हैं
1996 में अत्यधिक नशा करने के कारण रॉबर्ट डाउनी जूनियर को जेल भी हुई थी। उन्हें तीन साल की सजा सुनाई गई थी, लेकिन जेल में उनके अच्छे व्यवहार को देखते हुए एवेंजर्स एक्टर की सजा घटाकर एक साल कर दी गई थी। उन्हें जेल में बर्तन धोने पड़ते थे. इसके अलावा कोर्ट के निर्देशानुसार ड्रग्स टेस्ट न कराने पर उन्हें चार महीने के लिए लॉस एंजिल्स जेल भेज दिया गया।


रॉबर्ट डाउनी जूनियर जापान में प्रवेश नहीं कर सकते
आपको बता दें कि अपने आपराधिक रिकॉर्ड के कारण अभिनेता के जापान जाने पर भी प्रतिबंध है। दरअसल, रॉबर्ट डाउनी जूनियर जब अपनी फिल्म 'आयरनमैन' का प्रमोशन करने जा रहे थे तो उन्हें जापानी अधिकारियों ने एयरपोर्ट पर रोक लिया। जब अधिकारियों ने उनके पासपोर्ट और पुराने रिकॉर्ड की जांच की, तो उन्हें पता चला कि अभिनेता के पुराने आपराधिक रिकॉर्ड थे। उन्हें जापानी अधिकारियों ने केवल इस शर्त पर रिहा किया था कि वह आयरनमैन पदोन्नति के बाद कभी जापान नहीं लौटेंगे।


आयरनमैन ने बदल दी जिंदगी

रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने अपने पूरे करियर में कई बड़ी हॉलीवुड फिल्में की हैं। पाउंड से अपने अभिनय करियर की शुरुआत करने वाले रॉबर्ट ने बैक टू स्कूल, एयर अमेरिका, चार्ली: द लाइफ एंड आर्ट ऑफ चार्ली चैपलिन जैसी कई बड़ी फिल्मों में काम किया। हालांकि, उनके करियर को असली उड़ान फिल्म 'एवेंजर्स: एज ऑफ अल्ट्रॉन' से मिली, जिसमें उन्होंने आयरनमैन की भूमिका निभाई। इस किरदार के लिए उन्हें न सिर्फ अच्छी फीस मिली, बल्कि वह घर-घर में 'आयरनमैन' के नाम से मशहूर हो गए।