×

World AIDS Day : बॉलीवुड की इन फिल्मों में एड्स को लेकर किया लोगों जागरूक, देखें पुरी लिस्ट

 

आज बुरी दुनिया के कोरोना वायरस से लड़ रही है। इस बीमारी ने हर किसी को डरा कर रख दिया है। वही कुछ साल पहले एड्स नाम की बीमारी से भी लोग काफी ज्यादा डरा करते थे। हालांकि इस बीमारी के डर के पीछे इस बीमारी को लेकर जानकारी का अभाव था। आज हम आपको बॉलीवुड की उन फिल्मों से रूबरू कराने जा रहे है जिन्होंने इस बीमारी को लेकर जागरूकता फैलाई। 

माई ब्रदर निखिल

2005 में आई इस फिल्म ने एड्स को लेकर लोगो के विचार को बदल दिया। इस फिल्म में सजंय सूरी और जूही चावला मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म में दिखाया है किस तरह लोगो के इस बीमारी के चलते जिन्दफी में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

फिर मिलेंगे 

ये फिल्म हॉलीवुड फिल्म ‘फिलडेल्फिया’ से प्ररित थी। इस फिल्म में एड्स स जुड़े मुद्दे को काफी खूबसूरती से दिखया गया है। इस फिल्म में सलमान खान, अभिषेक बच्चन और शिल्पा शेट्टी मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म में शिल्पा ने एचआईवी पॉजटिव लड़की का किरदार निभाया जिसमे उन्हें होने वाली परेशानियों को दिखाया।

निदान 

इस फिल्म में संजय दत्त मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म की कहानी एक ऐसी लडकी पर आधारित है जिसे ब्लड ट्रांसफ्यूज़नके दौरान एचआईवी संक्रमित हो जाती है। इस फिल्म में काफी तरह से सामाजिक सन्देश दिए गए है। 

68 पेज 

इस फिल्म की कहानी काफी अलग है । इस फिल्म में काउंसलर और पेशेंट की कहानी को दिखाया गया है। 2000 में आई ये फिल्म एड्स को लेकर लोगो में जागरूकता फैलाती है।