×

Kumar Sanu का जन्मदिन आज, अपनी आवाज़ के दम पर बन ‘किंग ऑफ़ मेलेडी’

 

बॉलीवुड के जाने माने गायकों में से एक कुमार सानू आज अपना 63वा जन्मदिन मना रहे है। बॉलीवुड में जब भी सबसे बेहतरीन गायकों की सूची तैयार की जाएगी उसमे कुमार का नाम जरुर शमी होगा। 90 के दशक में आहार किसी की जुबान पर सिर्फ एक ही नाम हुआ करता था और वो था कुमार सानू का। कुमार ने गायकी से हर किसी को अपना दीवाना बनाया था।

कुमार सानू को  ‘किंग ऑफ मेलेडी’ के नाम से भी जाना जाता है। वह सानू का असल नाम केदारनाथ भट्टाचार्य है। उनका जन्म  20 अक्टूबर 1957 को कोलकाता में हुआ था। कुमार सानू ने अपना पहला लाइव  परफॉर्मेंस माफिया गैंग के सामने दिया जिसके बाद उनके पिता ने उन्हें काफी डाट लगाईं और थप्पड़ भी मारा। कुमार सानू उन गायकों में से एक है जो किसी भी फिल्म में 7 – 8 गाने गा लेते थे।

यानि नहीं कुमार सानु के नाम एक दिन में 28 गाने रिकॉर्ड करके गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है जो अपने आप में ही एक बहुत बड़ा कीर्तिमान है। कुमार सानू हमेशा से ही किशोर कुमार को अपना आदर्श मानते थे और हमेशा उन्ही की तरह गाने की कोशिश किया करते थे। कुमार सानू ने अब तक लगभग 28 हजार से ज्यादा गानों को अपनी आवाज़ दी है जो कई भाषाओ में है। 

कुमार सानू को 2009 में पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया। फिल्म आशिकी कुमार की जिंदगी का सबसे बड़ा मौड़ थी। इस फिल्म के सभी गाने सुपर हित्सबित हुए। इस फिल्म में बाद कुमार सानू के पास गानों की लाइन लग गयी थी। कुमार सानू अभी भी कई एक्टिव है और कई फिल्मो में अपनी आवाज़ देते रहते है। समाचार नामा कुमार सानू को उनके जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं देता है।