×

Smriti Irani Birthday Special : जानिए TV की संस्कारी बहु कैसे बनी भाजपा की दिग्गाज नेता, बर्थडे पर जानिए स्मृति इरानी के कुछ अनछुए पहलू 

 

मनोरंजन न्यूज़ डेस्क -  मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी मशहूर टीवी एक्ट्रेस रही हैं। आज वह राजनीति में भी अपना झंडा बुलंद कर रही हैं, लेकिन इससे पहले वह टीवी इंडस्ट्री में एक संस्कारी बहू के रूप में जानी जाती थीं, आज वह राजनीति में आकर देश और प्रदेश को संभालने में जुटी हैं। आज स्मृति ईरानी का जन्मदिन है. आइए इस खास मौके पर जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ खास किस्से...


स्मृति ईरानी का जन्म 23 मार्च 1976 को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हुआ था। आज वह 47 साल की हो गई हैं। उन्होंने 12वीं कक्षा तक होली चाइल्ड ऑक्सिलियम स्कूल में पढ़ाई की और दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग से पत्राचार की डिग्री प्राप्त की। उस समय एक्ट्रेस के परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी, जिसके कारण उन्होंने नौकरी करने के बारे में सोचा और एक होटल में वेट्रेस के रूप में काम करना शुरू कर दिया। इसी दौरान उन्हें मॉडलिंग में हाथ आजमाने की सलाह मिली।


मॉडलिंग में करियर बनाने के लिए स्मृति दिल्ली से मुंबई आईं। साल 1998 में उन्होंने मिस इंडिया पेजेंट में हिस्सा लिया और फाइनल तक पहुंचीं। वह फेमिना मिस इंडिया की रनरअप बनीं। इसी दौरान उन्हें मिक्का सिंह के म्यूजिक एल्बम 'सावन में लग गई आग' के गाने 'बोलियां' में काम मिला, जिसके बाद उन्होंने एक्टिंग में हाथ आजमाया। उन्होंने सीरियल 'आतिश' से टीवी इंडस्ट्री में कदम रखा। इसके बाद वह 'हम हैं कल आज और कल', 'कविता' में नजर आईं।


फिर स्मृति एकता कपूर के सीरियल 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' में नजर आईं। इस सीरियल की वजह से उन्हें घर-घर में पहचान मिली। इसके साथ ही उन्होंने 'तुलसी' बनकर देश-विदेश में भी अपनी पहचान बनाई। हाल ही में एक इंटरव्यू में स्मृति ने खुलासा किया था कि इस सीरियल में काम करने के लिए उन्हें 1800 रुपये फीस मिलती थी. इस सीरियल के बाद वह टीवी जगत का जाना-माना चेहरा बन गई थीं। स्मृति ने राजनीति में आने के लिए इस सीरियल को अलविदा कह दिया था।


एक्टिंग के बाद स्मृति ने राजनीति का रुख किया। साल 2003 में वह भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गईं। वर्ष 2004 में वह महाराष्ट्र की यूथ विंग की उपाध्यक्ष चुनी गईं। 2014 के लोकसभा चुनाव में वह कांग्रेस के गढ़ अमेठी से राहुल गांधी के खिलाफ खड़ी हुईं. हालांकि वह जीत दर्ज नहीं कर पाईं, लेकिन 2019 के चुनाव में उन्होंने राहुल गांधी को हरा दिया और अमेठी से सांसद बन गईं। स्मृति ने टीवी के साथ-साथ राजनीति में भी सफल करियर बनाया है। इसके साथ ही वह सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं।