×

Shivaji Satam Birthday Special : जानिए एक बैंक कर्मचारी कैसे बना CID का ACP प्रद्युम्न, कई फिल्मों में भी दिखा चुके है जलवा

 

बॉलीवुड से लेकर टेलीविजन तक अपनी अमिट छाप छोड़ने वाले एसीपी प्रद्युम्न उर्फ एक्टर शिवाजी साटम आज अपना 74वां जन्मदिन मना रहे हैं। शिवाजी ने कई फिल्मों में काम किया है लेकिन आज भी उनकी पहचान छोटे पर्दे के सबसे लोकप्रिय इन्वेस्टिगेशन शो सीआईडी के एसीपी प्रद्युमन से की जाती है। उनका ये किरदार आज भी छोटे पर्दे के हर दर्शक को याद है। खास बात यह है कि सिर्फ एसीपी प्रद्युमन ही नहीं बल्कि इस सीरियल का हर किरदार काफी पॉपुलर रहा है. चाहे वह अभिजीत हो या 'दरवाजा तोड़ने वाला'. इन तीनों को सीआईडी सीरियल से बड़ी पहचान मिली है। हालांकि शिवाजी साटम को सीआईडी से पहले ही काफी पहचान मिल चुकी थी, उन्होंने अनिल कपूर की फिल्म 'नायक' में काम किया था।


शिवाजी सरकारी बैंक में नौकरी करते थे
शिवाजी साटम बेहतरीन भारतीय टेलीविजन और फिल्म अभिनेताओं में से एक हैं। बहुत कम लोग जानते होंगे कि एक्टर बनने से पहले वह एक सरकारी बैंक कर्मचारी थे। वह कई हिंदी और मराठी फिल्मों में नजर आ चुके हैं। जिसमें 'गुलाम-ए-मुस्तफा', 'यशवंत', 'चाइना गेट', 'टैक्सी नंबर 9211', 'नायक', 'जिस देश में गंगा रहता है', 'सूर्यवंशम' और 'हू तू तू' समेत कई फिल्में शामिल हैं। '. हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि सीआईडी के नाम एक विश्व रिकॉर्ड भी है, जिसमें शिवाजी ने यादगार भूमिका निभाई है। दरअसल, सीआईडी ने नवंबर 2004 में बिना किसी कट के 111 मिनट का सबसे लंबा सिंगल शॉट शूट करके गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स और लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराने में कामयाबी हासिल की थी।


सीआईडी के नाम दर्ज हुआ वर्ल्ड रिकॉर्ड
इस एपिसोड का नाम 'द इनहेरिटेंस' था और इसे 8 अक्टूबर 2004 को लोनावाला में शूट किया गया था। इसे 7 नवंबर 2004 को बिना किसी रुकावट के प्रसारित किया गया था। सीआईडी उन बहुत कम भारतीय शो में से एक है जो फ्रांस सहित स्थानों पर शूट किए जाने के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त कर चुका है। स्विट्जरलैंड और लंदन. शिवाजी को एसीपी नामित किया गया। प्रद्युम्न की भूमिका के लिए उन्हें दो महाराष्ट्र राज्य फिल्म पुरस्कार और एक स्वर्ण पुरस्कार मिला।


इस तरह मेरी फिल्मों में एंट्री हुई
वह खाली समय में क्रिकेट देखना और खेलना पसंद करते हैं। उसे यात्रा करना, दोस्तों से मिलना, घर की सफ़ाई करना और पढ़ना भी पसंद है। जब शिवाजी बैंक में काम कर रहे थे तो उनकी मुलाकात बाल धुरी से हुई, जिन्होंने रामायण में राजा दशरथ की भूमिका निभाई थी। बाल धुरी मराठी थिएटर के दिग्गज अभिनेता थे। उन्होंने शिवाजी साटम को एक इंटरबैंक प्रतियोगिता में प्रदर्शन करते देखा और उन्हें संगीत नाटक संगीत वरद में पहला ब्रेक दिया। शिवाजी ने 1980 में लोकप्रिय टीवी श्रृंखला रिश्ते-नाटे के साथ स्क्रीन पर अपनी शुरुआत की और जल्द ही उन्हें 1988 में पेस्टनजी के साथ अपनी पहली फिल्म भूमिका मिली।