×

Saluting The Legends : रेखा

 

रेखा बॉलीवुड की सबसे कामयाब अभिनेत्रीयो में से एक है उनका जन्म 10 अक्टूबर 1954 को मद्रास में हुआ जो आज चेन्नई , तमिल नाडू है। इनका मूल नाम भानुरेखा गणेशन है।रेखा को बचपन से ही एक्टिंग का काफी शोक था। रेखा एक तमिल एक्टर जैमिनी गणेशन के घर में जन्म किया उनकी माता तेलुगु फिल्मो में काम करती थी उनका नाम पुष्पवल्ली था। रेखा ने 13 साल की उम्र में ही एक्टिंग करना शुरू कर दिया, रेखा ने बाल कलाकार के रूप में भी काफी काम किया। 

रेखा का हिंदी फिल्मो में सफ़र की बात करे तो रेखा ने कई सुपर हित तेलगु फिल्मे की उनके बाद उन्होंने बॉलीवुड में कदम रखा उनकी पहली फिल्म अंजना सफ़र रही जो काफी ज्यादा चर्चा का विषय राखी इस फिल्म में एक्टर विश्वजीत के साथ उनका का किस सीन था जिसने विश्वजीत कट होने बाद भी रेखा को काफी देर तक किस करते रहे और रेखा की आँखों से आशु निकले रहे। उनके बाद 1970 में आई फिल्म सावन भादों जिसे रेखा की पहली फिल्म माना जाता है क्यों की अंजना सफ़र कई वक्त तक रिलीज नहीं हो पाई थी।

इसके बाद रेखा एक के बाद कई सुपर हित फिल्मे देती रही और उन्होंने कभी पीछे मुड कर नहीं देखा, रेखा ने अमिताभ बच्चन के साथ कई सुपर हित फिल्मे की जिसके बाद इन दोनों में कई नजदीक बढ़ गयी। एक्टिंग के साथ साथ रेखा ने अपने डांस से भी सबको दीवाना बना दिया उनकी कई फिल्मे उसके डांस की वजह से जाने जनि लगी। फिल्म उमराव जान से रेखा ने हर किसी का दिल चुरा लिया और सबसे दिल की सहजादी बन गयी। रेखा आज भी बॉलीवुड सबसे खूबसूरत एक्टर्स में से एक मानी जाती है।

रेखा की फिल्मो की अगर बात करे तो उन्होंने कई फ़िल्मो में काम किया उसमे से जमीं आसमान, एक बेचारा, अनोखी अदा, नागिन , संतान , दुन्य का मेला, दो आँखे, एक ही रास्ता, घर, दो शिकारी,मुकाबला, अहिंसा, प्रेम बंधन, काली घाटी, सिलसिला , कलयुग चहरे पर चेहरा, प्यार की जीत, मुसाफिर, अगर तुम न हो, भुत, कोई मिल गया आदि फिल्मो में रेखा ने काम किया और रेखा अभी भी फिल्मो में काफी ज्यादा एक्टिव है।

रेखा की निजी जिंदगी की अगर बात करे तो इनकी निजी जिंदगी काफी उथल फुटल भरी रही रेखा नाम बॉलीवुड के कई बड़े एक्टर से साथ जोड़े जाने लगा। एक्टर विनोद मेहरा के साथ रेखा की शादी की काफी खबरे आई,  उसके बाद अमिताभ बच्चन के साथ भी इनका काफी ज्यादा नाम जोड़े जाने लगा, मिथुन भी रेखा के दीवाने थे उनका नाम भी रेखा से साथ जुड़ता रहा। 1990 में रेखा ने मुकेश  अग्रवाल से शादी की। शादी के बाद भी रेखा की जिन्दानी में कई उथल पुथल होती रही।

रेखा आज भी बॉलीवुड में कई फिल्मो में नज़र आती रहती है अवार्ड्स शो में उनका एक अलग ही जलवा होता है उनकी खूबसूरती के लोग आज भी कायल है समाचार नामा रेखा के फिल्मो में दिए अपने अतुल्य योगदान के लिए उन्हें सलाम करता है और उनकी लम्बी उम्र की कमाना करता है। रेखा की हमारे दिल में हमेशा से जगह रहेगी। रेखा को समाचार नामा का सलाम है।