×

श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त 1963 को सिवकासी मद्रास में हुआ जो आज तमिलनाड

 

श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त 1963 को सिवकासी मद्रास में हुआ जो आज तमिलनाडु है। श्रीदेवी  का मूल नाम श्री अम्मा यंगर अय्यपन था। श्रीदेवी ने तमिल, तेलगु , मलयालम , कन्नड़ और हिंदी फिल्मो में काम किया। श्री देवी को बचपन से ही एक्टिंग करना काफी ज्यादा पसाद था यही वजह थी वह तमिल फिल्मो में एक बाल कलाकार के रूप में काम करने लग गयी। बाल कलाकार के रूप ने उन्हें काफी ज्यादा कमियाबी मिली। उन्होंने तमिल के साथ साथ मलयालम और हिंदी फिल्मो में भी बाल कलाकार के रूप में काम किया। छोटी की उम्र में श्रीदेवी ने अपनी के पहचान बना ली।

श्रीदेवी के फ़िल्मी सफ़र की अगर बात करे तो बाल कलाकार के बाद उन्होंने एक लीड एक्टर्स के रूप में काम करना शुरू किया फिल्म सोलवाँ सावन से उन्होंने अपने सफ़र की शुरुवात की इस फिल्म में वो अमोल पलिकर के साथ नज़र आई। श्रीदेवी को असल पहचान फिल्म हिमत वाला से मिली यह फिल्म काफी कामयाब रही। इस फिल्म के बाद श्रीदेवी में कमियाबी के कई कीर्तिमान रचे। उन्हें बॉलीवुड की पहली फीमेल सुपरस्टार भी कहा जाने लगा। अनिल कपूर के साथ इनकी जोड़ी को काफी पसंद किया गया। दोनों ने एक साथ कई सुपर हित फिल्मे दी।

एक वक्त आया सब श्रीदेवी हिंदी फिल्मो की सबसे बड़ी फीमेल बन गयी और उनकी हर एक फिल्म सुपर हित होने लग गयी। श्रीदेवी ही थी जो बॉलीवुड में डांस को एक नए मुकाम तक लेकर आई। श्रीदेवी अच्छी डांसर थी और यह चीज़ उनकी फिल्मो में चार चाँद लगा दिया करती थी। 

श्रीदेवी की फिल्मो की अगर बात करे तो उन्होंने कई फिल्मो में काम किया मावली (1983), जस्टिस चौधरी (1983), तोहफा (1984), नया कदम (1984), मकसूद (1984),वक़्त की आवाज़ (1988) और चांदनी (1989)। उन्हें सदमा (1983), नगीना (1986), चलबज़ (1989), लम्हे (1991), खुदा गवाह (1992), गुमराह (1993), लाडला (1994),  ,मास्टरजी (1985), कर्मा (1986), नजराना (1987), मिस्टर इंडिया (1987), और जुदाई (1997) जैसी कई बड़ी फिल्मो में उन्होंने काम किया जो की बॉक्स ऑफिस पर काफी ज्यादा कामयाब भी हुई।

इनकी निजी जिंदगी की अगर बात करे तो श्रीदेवी ने प्रोडूसर बोने कपूर से शादी कर ली, उनकी दो बेतिया हुई जान्हवी कपूर और ख़ुशी , जान्हवी कपूर अभी बॉलीवुड में एक अभिनेत्री के रूप में काम कर रही है। श्रीदेवी  का नाम एक्टर मिथुन चक्रबोर्टी से भी काफी ज्यादा जोड़ा गया उनकी शादी की खबरे भी आने लगी थी लेकिन सब अफ़वाह ही निकली।

24 फरवरी 2018 को श्रीदेवी  की एक होटल रूम में रहस्यमय ढंग से मौत हो गयी। रिपोर्ट्स में आया की उनकी मौत डूबने से हुई है। कुछ दिनों बाद इस केस को बंद कर दिया गया ,  बॉलीवुड की बेहद खुबसुरत और बड़ी ही हुनरमंद अभिनेत्री इस दुनिया को अलविदा कह गयी। समाचार नामा श्रीदेवी  के बॉलीवुड में अतुल्य योगदान को सलाम करता है। वो हमेशा हमारी याद में जीवित रहेगी।

श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त 1963 को सिवकासी मद्रास में हुआ जो आज तमिलनाडु है। श्रीदेवी  का मूल नाम श्री अम्मा यंगर अय्यपन था। श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त 1963 को सिवकासी मद्रास में हुआ जो आज तमिलनाड