×

Saluting the Legends : मिथुन चक्रवर्ती डिस्को डांसर

 

 

मिथुन चक्रवर्ती का जन्म 16 जून 1950 को कोलकाता वेस्ट बंगाल में हुआ। मिथुन चक्रवर्ती बचपन से ही पढाई में काफी अच्छे थे उन्होंने रसायन विज्ञान में अपनी पढाई की।उनसे बाद उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे से स्नातक किया। उनका परिवार काफी ज्यादा नाक्सालियो में फसा रहता था। मिथुन चक्रवर्ती के जवानी के दिन काफी ज्यादा मुश्किलों में गुजरे वह खुद भी नाक्साल्वाद का हिस्सा रहे।

मिथुन चक्रवर्ती की फ़िल्मों में सफ़र को लेकर बात करे तो उन्होमे 1976 में आई फ़िल्म मृगया में काम किया इस फ़िल्म को नातिओनल अवार्ड से सम्मानित किया गया। उसके बाद उन्होंने कई फ़िल्मों में कुछ छोटी भूमिकाएँ की जिसमे भी मिथुन अपनी छाप छोड़ने में काफी कामयाब हुए। मिथुन चक्रवर्ती को बड़ी कामयाबी फ़िल्म मेरा रक्षक से मिली । उसके बाद मिथुन चक्रवर्ती ने एक बद एक कई जबरदस्त फ़िल्मे डी जो की काफी ज्यादा कामयाब भी रही।

मिथुन चक्रवर्ती को वो नाम को मिल गया जिसकी उन्हें तलाश थीं लेकिन अभी भी काफी  कुछ कमी  थी फिर आई फ़िल्म कसम पता करने वाले की जिसने लामियाबी के कई कीर्तिमान रचे। यह फ़िल्म एक बहुत बड़ी हित साबित हुई। उसके कुछ वक्त बाद आई फ़िल्म डिस्को डांसर जिसने मिथुन की जिंदगी बदल दी पूरा दुनिया उन्हें डिस्को डांसर के नाम से जानने लग गया। इंडिया के साथ साथ रूस ,में भी लोग उनके दीवाने हो गये। कामयाबी मिथुन चक्रवर्ती के सर पर थी भारत के सबसे ज्यादा टेक्स देने वाले एक्टर बन गये थे।

मिथुन चक्रवर्ती की फ़िल्मों की अगर बात करे तो मुझे  इंसाफ चाहिय (1983), घर एक मंदिर (1984), स्वर्ग  से सुंदर (1986) प्यार का मंदिर (1988)। शौकीन (1982) पासंद आपनी (1983) बात बन जाए (1986)  जगिर (1984), जाल (1986), दिलवाला (1986), मुदत (1986), वतन के रखवाले (1987),जीते  हैं शान से (1988), वक़्त की आवाज़ (1988), इलाका (1989), दाता (1989)  गुरु (1989) इस फ़िल्मों के अलावा कसम पैदा करने वाले की , डिस्को डांसर,  गोलमाल 3 , हाउसफुल 3 , आदि फ़िल्मों में मिथुन चक्रवर्ती ने काम किया जो की बॉक्स ऑफिस पर काफी कामयाब रही।

इसकी निजी जिंदगी की अगर बात करे तो मिथुन चक्रवर्ती का नाम रेखा के साथ काफी ज्यादा जोड़ा जाता रहा है इसके प्यार के किस्से काफी मशहूर हुए। कुछ वक्त बाद मिथुन चक्रवर्ती ने योगिता बाली से शादी कर ली जिसे उन्हें 3 बेटे और एक बेटी है। मिथुन चक्रवर्ती राजनीति में भी काफी सक्रिय रहे वह 2 साल राज्यसभा के सदस्य रहे।

मिथुन चक्रवर्ती के नाम कई सरे अवार्ड है उन्होंने अपने परिवार के साथ एक मुस्किल वक्त को देखते हें फ़िल्मों की दुनिया में अपना नाम बनाया। मिथुन आज भी फ़िल्मों में उसी उर्जा के साथ काम कर रहे है। समाचार नामा फ़िल्मों में उनके अतुल्य योगदान को सलाम करता है और मिथुन चक्रवर्ती की लंबी उम्र और उत्तम स्वस्थ की कामना करता है।मिथुन चक्रवर्ती को संचार नामा की तरफ़ से सलाम।