×

अनिल कपूर का जन्म 24 दिसंबर 1959 को मुम्बई में हुआ, अनिल के पिता एक फ़ि

 

 

अनिल कपूर का जन्म 24 दिसंबर 1959 को मुम्बई में हुआ, अनिल के पिता एक फ़िल्म प्रोड्यूसर थे। उनके पिता का नाम सुरिन्द्र कपूर था। अनिल तीन भाई थे। सबसे बड़े भाई बोनी कपूर जो की एक फ़िल्म प्रोडूसर है अनिल खुद जो एक्टर है और संजय कपूर जो भी एक प्रोडूसर है और कई फ़िल्मों में काम भी कर चुके है। एक फ़िल्मी परिवार से होने की वजह से अनिल को फ़िल्मों में आसानी से काम मिलने लगा उनके पिता और बड़े भाई के साथ उन्होंने कई फिल्मे बनाई। अनिल बचपन से बड़े शरारती थे।

अनिल कपूर के फ़िल्मी सफर की अगर बात करे तो उन्होंने फ़िल्म हमारे तुम्हारे से साथ अपने फ़िल्मी सफ़र की शुरुवात की इस फ़िल्म में अनिल एक सहायक एक्टर की भिनका में दिखाई दिए। 1983 में आई फ़िल्म वो साथ दिन से उन्होंने एक लीड एक्टर के तोर पर अपने सफ़र की शुरुवात की। बॉलीवुड में कुछ कमियाबी अनिल को हासिल नहीं हो रही थी तो उन्होंने तेलगु फ़िल्मों की तरफ़ अपना रुख कर लिए और कुछ तेलगु फ़िल्मों में उन्होंने काम किया। कुछ वक्त बाद अनिल कपूर ने फ़िल्मों में वापसी की और कई फ़िल्मों में काम किया जिसमे उनके काम की काफी तारीफ भी हुई लेकिन अभी तो उनकी कहानी के कई मौड़ बाकि थे।

अपनी एक्टिंग का लोहा तो अनिल मनवा चुके थे लेकिन एक नाम कमाने में उन्हें वक्त लग गया वक्त सबका आता है अनिल का भी आया और उन्हें मिली ,मिस्टर इंडिया , तेजाब  जैसी फ़िल्मों में उन्हें स्टार बना दिया। फ़िल्म राम लखन के बाद अनिल हर किसी के दिल में अपना घर बना लिया। यह उनके करियर की सबसे कामियाब फ़िल्मों में से एक साबित हुई जिसकी बतोलत अनिल एक दम झकास अनिल कपूर बन गये।

अनिल की फ़िल्मों की अगर बात करे तो अनिल ने कई फ़िल्मों में काम किया और आज भी कर रहे है हम पाच , तेजाब, मिस्टर इंडिया, हीरो, युद्ध,कर्मा, चमेली की शादी, राम लखन, राम अवतार, काला बाजार , बेटा , घर होतो ऐसा, लोफर,मन , ताल , वेलकम , नायक , हमारा दिल आपके पास है, जुदाई आदि फ़िल्मों में अनिल में काम किया और अभी भी कर रहे है। अनिल की फ़िल्मों की लिस्ट बहुत लम्बी है। अनिल कपूर की जोड़ी श्री देवी के साथ काफी ज्यादा प्रचलित रही  दोंनो ने एक साथ कई फ़िल्मों में काम किया। बॉलीवुड के साथ साथ अनिल हॉलीवुड में भी काम कर चुके है।

अनिल की निजी जिंदगी की अगर बात करे तो अनिल ने सुनीता कपूर से शादी की और उनके तीन बच्चे हुए , उनमेसे सोनम कपूर आज बॉलीवुड में काफी बड़ा नाम बन चुकी है और उनक्ले बेटे ने भी बॉलीवुड में अपने कदम ज़माने शुरू कर दिए है।

अपनी कपूर आज भी बहुत ज्यादा फिट और यंग नज़र आते है, अनिल को फ़िल्म पुकार के लिए नेशनल अवार्ड मिल चुका है। फ़िल्म तेजाब और बेटा के लिए बेस्ट एक्टर का फ़िल्म फेयर अपने नाम कर चुके है। अनिल अभी भी फ़िल्मों में काफी ज्यादा व्यस्त रहते है और काफी अच्छा काम कर रहे है। समाचार नामा अनिल कपूर को बॉलीवुड में उनके योगदान के लिए सलाम करता है और उनके उतम स्वस्थ की कमाना करता है अनिल इसे ही बॉलीवुड में अपने काम का डंका बजा सके।

अनिल कपूर का जन्म 24 दिसंबर 1959 को मुम्बई में हुआ, अनिल के पिता एक फ़िल्म प्रोड्यूसर थे। उनके पिता का नाम सुरिन्द्र कपूर था। अनिल तीन भाई थे। अनिल कपूर का जन्म 24 दिसंबर 1959 को मुम्बई में हुआ, अनिल के पिता एक फ़ि