×

Raj Kapoor Birth Anniversary : इस बुरी आदत के चलते कपूर साहब को होटल में पांच दिनों तक भरा था जुर्माना, जाने एक्टर से जुड़ा ये मज़ेदार किस्सा 

 

मनोरंजन न्यूज़ डेस्क -  महान शोमैन राज कपूर को इस दुनिया को छोड़े लगभग 33 साल हो गए हैं। अगर आज वह हमारे बीच होते तो अपना 98वां जन्मदिन मना रहे होते। आज भी उनकी कई कहानियां उतनी ही मशहूर हैं जितनी उस दौर में थीं. तीन राष्ट्रीय पुरस्कार और 11 फिल्मफेयर पुरस्कारों से सम्मानित हो चुके राज कपूर ने 10 साल की उम्र में पहली बार हिंदी फिल्म 'इंकलाब' में काम किया था। फिल्म इंडस्ट्री के इस दिग्गज अभिनेता ने अपना खुद का स्टूडियो 'आरके स्टूडियो' स्थापित किया था। ' महज 24 साल की उम्र में वह रील लाइफ के साथ-साथ अपनी कुछ आदतों के कारण भी सुर्खियों में रहे।

राज कपूर को जमीन पर सोने की बहुत बुरी आदत थी। ऐसा करने से उन्हें बहुत राहत मिली. वह अक्सर काम के सिलसिले में देश से बाहर जाते रहते थे। एक बार वे लंदन पहुँचे, जहाँ वे एक पाँच सितारा होटल, हिल्टन में रुके। दिन भर के काम के बाद जब वह होटल लौटा तो फर्श पर अपने बिस्तर पर सोने लगा। उसकी हरकत देखकर होटल स्टाफ ने उसे ऐसा करने से रोका और दोबारा ऐसी हरकत न करने की चेतावनी दी। उन्हें जुर्माना देना होगा. इसके बाद भी वह नहीं माने और अगली बार जब वह गद्दा खींचकर फर्श पर सोए तो उन पर जुर्माना लगाया गया। अपनी इसी आदत के कारण वह पांच दिनों तक जुर्माना भरता रहा।


1 रुपये की सैलरी पर झाड़ू लगाते थे
राज कपूर ने अपनी पहली नौकरी अपने पिता के पृथ्वीराज स्टूडियो में की थी। उनके अनुरोध पर उनके पिता ने उन्हें 1 रुपये प्रति माह के वेतन पर काम पर रख लिया। फिर राज कपूर का काम स्टूडियो में झाड़ू-पोछा लगाने से शुरू हुआ, एक दिन 24 साल की उम्र में इस महान फिल्म निर्माता ने अपना स्टूडियो खोला, जिसके बैनर तले कई फिल्में बनीं।


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक बार राज कपूर बाकी बच्चों की तरह रिक्शे से स्कूल जा रहे थे, लेकिन बाहर बारिश हो रही थी। उन्होंने अपनी मां से कार से चलने को कहा तो मां ने पृथ्वीराज कपूर से पूछा. जिसके बाद उन्होंने कहा कि इस बारिश में पानी की बौछारें झेलते हुए स्कूल जाने में एक 'रोमांच' है और राज को इसका अनुभव करने दीजिए। यह बात राज ने सुन ली। जिसके बाद वह ट्राम से ही स्कूल जाते थे।