×

Minoo Mumtaz Birth Anniversary: सगे भाई के साथ रोमांस कर मीनू ने हर तरफ मचा दिया था बवाल, इस गंभीर बीमारी से हार गई जिंदगी की जंग 

 

बॉलीवुड न्यूज़ डेस्क - 26 अप्रैल 1942 को जन्मी मीनू मुमताज का आज यानी 26 अप्रैल को 82वां जन्मदिन है। मीनू मुमताज एक्टर और डायरेक्टर महमूद अली की बहन थीं। मुमताज को मीनू नाम उनकी भाभी मीना कुमारी ने दिया था। मीनू मुमताज ने 1950 और 1960 के दशक की कई हिंदी फिल्में की हैं। मुख्य रूप से मीनू मुमताज फिल्मों में एक नृत्यांगना और एक बेहतरीन अभिनेत्री के रूप में मशहूर हुईं।


बॉलीवुड एक्ट्रेस मीनू मुमताज की फिल्म 'हावड़ा ब्रिज' साल 1958 में रिलीज हुई थी। फिल्म 'हावड़ा ब्रिज' ने रिलीज होते ही पूरे देश में तहलका मचा दिया था। इस फिल्म में मीनू मुमताज अपने सगे भाई महमूद अली के साथ ऑनस्क्रीन रोमांस करती नजर आईं। इस फिल्म में भाई-बहन को रोमांस करते देख लोग भड़क गए थे. इस फिल्म की लोगों ने काफी आलोचना की थी. आज यानी 26 अप्रैल को मीनू मुमताज का जन्मदिन था. इस खास मौके पर हमें मीनू के बारे में बताएं

मीनू मुमताज की प्रसिद्ध फिल्में
मीनू मुमताज ने साल 1955 में फिल्म 'घर घर में दिवाली' से हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया था। इस फिल्म में मीनू ने एक डांसर की भूमिका निभाई थी. मीनू मुमताज को फिल्म 'सखी हातिम' से इंडस्ट्री में खास पहचान मिली। इसके बाद मीनू मुमताज फिल्म 'ब्लैक कैट' (1959) में बलराज साहनी के साथ मुख्य भूमिका में नजर आईं। मीनू मुमताज ने 'कागज के फूल' (1959), 'चौदहवीं का चांद' (1960), 'साहिब बीबी और गुलाम' (1962), 'यहूदी' (1958), 'ताज महल' (1963), 'फिल्मों में काम किया। ग़ज़ल'. (1964) मशहूर फिल्मों की तरह।


मीनू मुमताज की दर्दनाक मौत
मीनू मुमताज ने 12 जून 1963 को फिल्म निर्देशक एस अली अकबर से शादी की। शादी के एक साल बाद ही उन्होंने फिल्मों से दूरी बना ली। मीनू मुमताज अपने परिवार के साथ खुशी-खुशी रहने लगीं। रिपोर्ट्स के मुताबिक एक्ट्रेस को ट्यूमर था और इस बीमारी के लिए उन्होंने सर्जरी भी करवाई थी. इस बीमारी से ठीक होने के बाद मीनू कनाडा में रहने लगीं। मीनू मुमताज ने 23 अक्टूबर 2021 को 79 साल की उम्र में इस दुनिया को छोड़ दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मीनू मुमताज को उनकी मौत से कुछ समय पहले ही कैंसर का पता चला था।