×

Happy Birthday Meghna Gulzar : निर्माता-निर्देशक बनने से पहले अखबार में फ्रीलांसर का काम करती थी मेघना, ऐसे पहुंची सफलता के शिखर तक 

 

मनोरंजन न्यूज़ डेस्क -  मेघना गुलजार का नाम आज इंडस्ट्री के प्रतिभाशाली और प्रतिभावान निर्माता-निर्देशकों में गिना जाता है, लेकिन हमेशा से ऐसा नहीं था। मेघना गुलजार के माता-पिता इंडस्ट्री के जाने-माने प्रतिष्ठित लोगों में से एक हैं, लेकिन इसके बावजूद उन्हें इस इंडस्ट्री में पैर जमाने के लिए संघर्ष की सीढ़ियां चढ़नी पड़ीं। मेघना गुलज़ार का जन्म 13 दिसंबर 1973 को मुंबई में प्रसिद्ध बॉलीवुड गीतकार-निर्देशक गुलज़ार और 70 के दशक की शीर्ष अभिनेत्री राखी के घर हुआ था।


गुलज़ार और राखी उनके जन्म के कुछ समय बाद ही अलग हो गए, लेकिन मेघना अपने पिता के साथ रहीं। उन्होंने अपने जीवन में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं, लेकिन फिर भी उन्होंने कभी हार नहीं मानी और आगे बढ़ती रहीं और एक दिन उन्होंने वह मुकाम हासिल कर लिया जिसके लिए वह कड़ी मेहनत कर रही थीं। आज मेघना (मेघना गुलज़ार बर्थडे) अपना 49वां जन्मदिन मना रही हैं। आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम उनके जीवन से जुड़ी उन समस्याओं और संघर्षों से रूबरू होंगे, जिनके बारे में शायद ही कोई जानता होगा।


मेघना गुलज़ार का करियर
मेघना गुलज़ार ने अपने करियर की शुरुआत एक अंग्रेजी अखबार में फ्रीलांसर के रूप में की थी, जिसके बाद उन्होंने बॉलीवुड में प्रवेश किया, लेकिन शुरुआत में उनका करियर अच्छा नहीं चला। एक अखबार में फ्रीलांसर के रूप में काम करते समय उनकी रुचि बॉलीवुड की दुनिया में बढ़ने लगी और उन्होंने इस इंडस्ट्री में आने का फैसला किया, जिसके बाद उन्होंने उस समय के मशहूर निर्देशक सईद मिर्जा के सहायक के रूप में काम किया। उन्होंने उनसे बहुत कुछ सीखा. इसके बाद उन्होंने फिल्मों की और बारीकियां सीखने के लिए न्यूयॉर्क जाने का फैसला किया।


पहली ही फिल्म बुरी तरह फ्लॉप हो गई थी

मेघना ने वहां भी बहुत कुछ सीखा और वापस भारत लौट आईं। यहां आने के बाद उन्होंने अपने पिता और गीतकार-निर्देशक गुलज़ार के साथ कई फिल्मों में सहायक के रूप में काम किया। इसके बाद साल 2002 में मेघना ने बतौर डायरेक्टर इंडस्ट्री में कदम रखा और अपनी पहली फिल्म 'फिलहाल' डायरेक्ट की, लेकिन यह उनकी बदकिस्मती थी कि यह फिल्म बुरी तरह फ्लॉप साबित हुई। हालांकि, इस फिल्म के फ्लॉप होने पर मेघना थोड़ी निराश हो गईं और इंडस्ट्री से दूर रहने लगीं, लेकिन उनकी जिंदगी में एक ऐसा दौर आया कि उन्होंने एक बार फिर कमबैक किया।


मेघना गुलजार ने 12 साल बाद एक बार फिर फिल्म 'तलवार' से दमदार वापसी की। मेघना द्वारा निर्देशित इस फिल्म में इरफान खान मुख्य भूमिका में नजर आये थे इस फिल्म की कहानी सच्ची घटना पर आधारित थी, जिसे समीक्षकों और दर्शकों ने काफी पसंद किया था. फिल्म ने अच्छी कमाई भी की. इसके बाद मेघना ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और आगे बढ़ती रहीं। 'तलवार' के बाद मेघना आलिया भट्ट की 'राजी' लेकर आईं, जो सुपरहिट रही। इसके बाद उन्होंने दीपिका पादुकोण के साथ 'छपाक' बनाई। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं रही, लेकिन समीक्षकों को फिल्म पसंद आई। वहीं, अब उनकी और विक्की कौशल की 'सैम बहादुर' सिनेमाघरों में है।