×

Firoz Khan Death Anniversary : फिरोज खान के सिर्फ इस एक बयान से थर-थर कांप गया था पाकिस्तान, पड़ोसी मुल्क ने तुरंत लगाया था बैन

 

फ़िरोज़ खान हिंदी सिनेमा के एक महान अभिनेता होने के साथ-साथ एक बहुत प्रसिद्ध निर्देशक भी थे। अपने फिल्मी करियर के दौरान उन्होंने कई फिल्में कीं। कल यानी 27 अप्रैल को उनकी पुण्यतिथि मनाई जाएगी, 15 साल पहले आज ही के दिन उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कहा था। बेशक आज फिरोज हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनसे जुड़े कई दिलचस्प किस्से हैं, जिनकी चर्चा कम होती है। एक बार फ़िरोज़ खान ने पड़ोसी देश पाकिस्तान में जाकर उसी देश को लेकर विवादित बयान दे दिया था, जिससे माहौल काफी गर्म हो गया था।


फिरोज ने ये बयान पाकिस्तान जाकर दिया
फिरोज खान को बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री का एक दमदार कलाकार भी माना जाता था, क्योंकि वह अपने बेबाक अंदाज के लिए जाने जाते थे। सेट पर देर से आने पर एक्ट्रेस को डांटना और किसी भी मुद्दे पर बेबाकी से बोलना फिरोज की खासियत थी. बात साल 2006 की है, जब फिरोज खान पाकिस्तान के दौरे पर गए थे. दरअसल फिरोज यहां अपने भाई अकबर खान की फिल्म ताज महल के प्रमोशन के लिए आए थे। वहां पाकिस्तानी देश के एक मीडिया चैनल ने उनका इंटरव्यू भी लिया. इस दौरान फिरोज ने बड़ा बयान दिया. इस बयान में उन्होंने पाकिस्तान की आंतरिक समस्याओं पर प्रकाश डालते हुए ये बात कही. पाकिस्तान देश का निर्माण एक इस्माइल राष्ट्र के आधार पर हुआ था और अब यहां हालात ऐसे हैं कि देश के लोग एक-दूसरे को मार रहे हैं। भारत इससे बिल्कुल अलग है और एक धर्मनिरपेक्ष देश है. वहां का राष्ट्रपति मुस्लिम और प्रधानमंत्री सिख है। वहां का मुस्लिम समुदाय दिन दूनी रात चौगुनी तरक्की कर रहा है।


ये बात बॉलीवुड फिल्मों को लेकर कही गई
पाकिस्तान में हिंदी सिनेमा की फिल्मों के चलन को लेकर अपने बयान में फिरोज खान ने आगे कहा था- मैं यहां आपके देश में अपनी मर्जी से नहीं आया हूं, बल्कि मुझे बुलाया गया था. हमारी फिल्मों का असर इतना ज्यादा होता है कि आपके देश की सरकार लाख कोशिश करने के बाद भी उन पर लंबे समय तक प्रतिबंध नहीं लगा सकती। आपको बता दें कि जब फिरोज ने यह बयान दिया था तब देश के तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम थे। ऐसे में फिरोज खान ने पाकिस्तान के सदन में जाकर इसे लेकर बड़ा बयान दिया था।


पाकिस्तान सरकार ने लगाया था बैन
अभिनेता फिरोज खान के इस बयान से पाकिस्तान में काफी हलचल मच गई और अभिनेता की जमकर आलोचना होने लगी। फिरोज के पाकिस्तान आकर उनके बारे में झूठी बातें कहने पर सरकार ने उनके खिलाफ तुरंत कार्रवाई की. पाकिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति जनरल परवेज़ मुशर्रफ ने फ़िरोज़ खान के पाकिस्तान आने पर प्रतिबंध लगा दिया और नई दिल्ली स्थित पाकिस्तानी दूतावास को सूचित किया कि भविष्य में फ़िरोज़ खान को कभी भी पाकिस्तान आने का वीज़ा नहीं दिया जाना चाहिए।