×

​​​​​​​Deepti naval Birthday special: दो लोगो से नाम जुड़ने के बाद भी तन्हाई में बीता दीप्ति का जीवन, जाने एक्ट्रेस के जीवन के कुछ अनछुए पहलू

 

मनोरंजन न्यूज डेस्क - दीप्ति नवल इंडस्ट्री की प्रतिभाशाली अभिनेत्रियों में से एक हैं। उन्होंने अपने करियर में एक से बढ़कर एक किरदार निभाए हैं। आज दीप्ति नवल अपना जन्मदिन मना रही हैं. दीप्ति ने 'चश्मे बद्दूर', 'कथा', 'साथ-साथ', 'अनकही', 'बवंडर', 'लीला', 'फिराक' जैसी फिल्मों में अपनी शानदार एक्टिंग से दर्शकों के दिलों में खास जगह बनाई। प्रोफेशनल लाइफ के अलावा दीप्ति नवल अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी काफी चर्चा में रहीं। दीप्ति नवल की जिंदगी में दो लोगों ने दस्तक दी. लेकिन, संयोग ऐसा बना कि उनका रिश्ता एक भी शख्स से नहीं चल सका। आइए जानते हैं दीप्ति नवल के जीवन के बारे में।


दीप्ति नवल का जन्म 3 फरवरी 1952 को अमृतसर में हुआ था। दीप्ति एक अच्छी एक्ट्रेस होने के साथ-साथ पेंटर और फोटोग्राफर भी हैं। दीप्ति के पिता चाहते थे कि दीप्ति एक पेंटर बने, लेकिन दीप्ति नवल ने अभिनय की दुनिया की ओर रुख कर लिया। एक्ट्रेस ने अपने करियर की शुरुआत एक थिएटर आर्टिस्ट के तौर पर की थी. दीप्ति ने 1978 में फिल्म 'जुनून' से डेब्यू किया था। इसके बाद साल 1980 में उन्हें फिल्म 'एक बार फिर से' में मुख्य भूमिका निभाने का मौका मिला। इस फिल्म में उनकी एक्टिंग की तारीफ भी हुई थी. साल 1985 में दीप्ति नवल ने फिल्म डायरेक्टर प्रकाश झा से शादी की।


प्रकाश झा के साथ दीप्ति नवल की शादी सिर्फ 17 साल तक चली और फिर दोनों का तलाक हो गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दीप्ति और प्रकाश झा का रिश्ता सिर्फ दो साल तक चला। हालांकि, 15 साल बाद दोनों आगे आए और एक-दूसरे से तलाक ले लिया। दोनों की एक बेटी दिशा झा हैं। प्रकाश झा से अलग होने के बाद दीप्ति नवल अपनी जिंदगी में अकेलेपन से जूझ रही थीं, तभी उनकी जिंदगी में मशहूर शास्त्रीय गायक पंडित जसराज के बेटे विनोद पंडित की एंट्री हुई। दोनों की सगाई हो गई।


विनोद पंडित से सगाई के बाद दीप्ति नवल की मंडप सजाने की तैयारियां जोरों-शोरों से शुरू हो गईं. लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था. विनोद पंडित का निधन कैंसर के कारण हुआ। इसके बाद दीप्ति नवल की जिंदगी में अंधेरा छा गया. विनोद पंडित की मौत ने उन्हें बुरी तरह तोड़ दिया। एक्ट्रेस ने किसी तरह हिम्मत जुटाकर हालात को स्वीकार किया और एक बार फिर एक्टिंग की ओर रुख किया। विनोद पंडित की मौत के बाद दीप्ति ने दोबारा शादी नहीं की. वह अपनी बेटी के साथ अपनी जिंदगी गुजार रही हैं।