×

Arun Govil Birthday Special पहले राम के किरदार के लिए रिजेक्ट हो गए थे अरुण गोविल, जाने फिर कैसे मिला ये आइकॉनिक रोल 

 

मनोरंजन न्यूज़ डेस्क - भारत में चाहे कितनी भी रामायण आएं लेकिन रामानंद सागर की रामायण आज भी सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है। इसमें कलाकारों ने जिस तरह से काम किया, ऐसा लगा मानो वे साक्षात भगवान हों। रामायण में राम और सीता का किरदार निभाने वाले कलाकारों को लेकर आज भी मन में वही छवि बनी हुई है। अरुण गोविल ने रामायण में भगवान राम का किरदार निभाया था, उनका किरदार इतना दमदार था कि लोग उन्हें देखकर उनके पैरों पर गिर पड़ते थे। 12 जनवरी 1958 को जन्मे अरुण गोविल के बारे में हम आपको कुछ खास बातें बताएंगे-


उन्होंने बालक को भगवान राम समझकर उनके चरणों में रख दिया
आज अरुण गोविल की चर्चा की वजह उनका जन्मदिन है. 12 जनवरी को जन्मे अरुण गोविल अक्सर अपनी जिंदगी से जुड़े किस्से सुनाते हैं, इसी कड़ी में उन्होंने एक घटना बताई कि कैसे एक महिला ने अपने बीमार बच्चे को उनके पैरों पर रख दिया था. उन्होंने बताया कि 'एक बार एक महिला ने अपने बीमार बच्चे को उनके चरणों में रख दिया था। उन्होंने महिला से बच्चे को अस्पताल ले जाने को कहा और उसके ठीक होने की प्रार्थना की, फिर महिला ने अरुण गोविल का हाथ अपने बच्चे के सिर पर रखा और चली गईं। अरुण गोविल ने बताया कि 'तीन दिन बाद जब महिला अपने बच्चे के साथ सेट पर आई तो सभी हैरान रह गए क्योंकि उनका बच्चा अब पूरी तरह से ठीक हो चुका था। अरुण का कहना है कि ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि भगवान राम में सभी की आस्था थी।


ऑडिशन में रिजेक्ट कर दिया गया
अरुण गोविल को लोग आज भी भगवान राम के रूप में पूजते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रामायण में राम के किरदार के लिए वह पहली पसंद नहीं थे। मीडिया एजेंसी से बात करते हुए उन्होंने खुलासा किया था कि उन्हें रामायण में नहीं चुना गया था. अरुण गोविल ने बताया कि 'रामानंद सागर ने मेरा ऑडिशन लिया और उन्होंने मुझे ऑडिशन में रिजेक्ट कर दिया. रामानंद सागर के बेटे प्रेम सागर, मोती सागर और आनंद सागर ने मुझसे भरत और लक्ष्मण की भूमिका निभाने के लिए कहा। लेकिन मैंने कहा, मुझे भगवान राम का किरदार निभाना है और अगर मैं इसके लिए सही नहीं हूं तो कोई दिक्कत नहीं है. बाद में इसके लिए किसी और को चुना गया, लेकिन कुछ दिनों बाद मेकर्स ने मुझे बुलाया और भगवान राम का रोल ऑफर किया।


फैन ने लगाई थी फटकार
लोगों के मन में अरुण गोविल के लिए इतनी इज्जत है कि उन्हें कुछ भी गलत करते हुए देखना बर्दाश्त नहीं होता था. अरुण ने एक शो में बताया था कि जब वह एक फिल्म की शूटिंग कर रहे थे तो उनके साथ एक दिलचस्प घटना घटी थी. वह एक फिल्म की शूटिंग कर रहे थे जहां एक व्यक्ति उन्हें देख रहा था और उनके पास खड़े व्यक्ति से कुछ कह रहा था, ऐसा लग रहा था मानो वह मुझे गाली दे रहा हो. अरुण ने बताया कि जब वह चला गया तो मैंने उस शख्स को फोन किया और पूछा कि वह क्या कह रहा है? इस पर उस व्यक्ति ने बताया कि वह व्यक्ति आपको भगवान मानता है, इसलिए आपको धूम्रपान करता देख उसे बुरा लगा। तभी तो वह कह रहा था कि हम तुम्हें भगवान मानते हैं और तुम यहाँ बैठे सिगरेट पी रहे हो? इस दिन से अरुण गोविल ने सिगरेट पीना बंद कर दिया।