×

Amitabh Bachchan समेत AR Rahman और रणदीप हुड्डा को दिया जाएगा लता दीनानाथ मंगेशकर सम्मान, जाने क्यों दिया जा रहा ये पुरस्कार ? 

 

मनोरंजन न्यूज़ डेस्क -  हिंदी सिनेमा के मेगास्टार अमिताभ बच्चन पिछले कई दशकों से दर्शकों का मनोरंजन कर रहे हैं। उन्होंने अपनी दमदार एक्टिंग के लिए कई अवॉर्ड भी जीते हैं. इसी बीच महानायक को एक और बड़ा खिताब मिलने जा रहा है। दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन को लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया जाने वाला है। यह पुरस्कार हर साल उस व्यक्ति को दिया जाता है जिसने देश, उसके लोगों और समाज के लिए योगदान दिया हो।


अमिताभ बच्चन के साथ-साथ ऑस्कर विजेता एआर रहमान और रणदीप हुडा को भी इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। मंगेशकर परिवार ने मंगलवार को जारी प्रेस कॉन्फ्रेंस विज्ञप्ति में यह घोषणा की. उन्होंने बताया कि प्रतिष्ठित लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार अमिताभ बच्चन को दिया जाएगा. यह पुरस्कार लागा मंगेशकर की याद में बनाया गया है, जिनके वर्ष 2022 में दुनिया छोड़ने की उम्मीद है। यह पुरस्कार विशेष रूप से उन लोगों के लिए है जिन्होंने अपने काम से समाज पर बड़ा प्रभाव डाला है।


81 साल के हो चुके अमिताभ बच्चन को ये अवॉर्ड 24 अप्रैल को दिया जाएगा. इस दिन पूरा परिवार अपने पिता दीनानाथ मंगेशकर को याद करता है, जो थिएटर और संगीत के दिग्गज थे। प्रेस विज्ञप्ति में यह भी घोषणा की गई है कि एआर रहमान को भारतीय संगीत में उनके उत्कृष्ट काम के लिए मास्टर दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार दिया जाएगा। इतना ही नहीं, इस खास अवॉर्ड से रणदीप हुडा को भी सम्मानित किया जाएगा।


बता दें, पिछले साल यह अवॉर्ड लता मंगेशकर की छोटी बहन आशा भोंसले को दिया गया था। भले ही लता मंगेशकर आज हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनके गानों का तोहफा हमेशा सभी के बीच रहेगा। हिंदी सिनेमा में उनके योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा। लता मंगेशकर ने अपने करियर में 50 हजार से भी ज्यादा गानों को अपनी आवाज दी थी।