×

World Theatre Day: बॉलीवुड इंडस्ट्री के इन दिग्गजों ने थिएटर से शुरू किया अपना एक्टिंग का सफर, और अब करते है बॉलीवुड पर राज 

 

मनोरंजन न्यूज़ डेस्क - 27 मार्च को दुनिया भर में विश्व रंगमंच दिवस मनाया जाएगा. इसी से शुरू होकर यह दिन कलाकारों को समर्पित है. इसकी शुरुआत वर्ष 1962 में हुई थी। इंटरनेशनल थिएटर इंस्टीट्यूट का आयोजन आईटीआई द्वारा किया गया था। इस दिन विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय थिएटर कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। आपको बता दें, एक समय था जब अभिनय की कला को थिएटर के जरिए दर्शकों तक पहुंचाया जाता था. रंगमंच मनोरंजन का पुराना और उत्तम माध्यम है। यहां एक कलाकार की असली प्रतिभा साफ नजर आती है. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे कई अभिनेता हैं जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत थिएटर से की और आज पर्दे के सुपरहिट अभिनेताओं में से एक हैं। आइये जानते हैं इन सितारों के बारे में।


नसीरुद्दीन शाह और ओम पुरी
नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से पढ़ाई करने वाले नसीरुद्दीन शाह और दिवंगत ओम पुरी ऐसे कलाकार रहे हैं जिन्होंने सिनेमा के हर फॉर्मेट में अपनी काबिलियत दिखाई और साबित की. ये दोनों समानांतर सिनेमा के साथ-साथ व्यावसायिक फिल्मों में भी सफल रहे। दोनों कलाकारों ने थिएटर से निकलकर फिल्मों के साथ-साथ इस विधा में भी अपना हुनर दिखाया।


शाहरुख खान
शाहरुख खान का इस्तेमाल बॉलीवुड ने फिल्मों से पहले थिएटर में किया है। अभिनेता ने दिल्ली विश्वविद्यालय और जामिया से पढ़ाई की है और वह एक थिएटर अभिनेता भी थे। उन दिनों शाहरुख थिएटर एक्शन ग्रुप का हिस्सा थे। आज अभिनेता फिल्म जगत पर राज कर रहे हैं।


मनोज बाजपेयी
भले ही मनोज बाजपेयी को एनएसडी ने रिजेक्ट कर दिया हो लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी। अभिनेता ने बैरी जॉन के सहयोग से थिएटर में शुरुआत की। उन्होंने और एनके शर्मा ने एक्ट वन थिएटर ग्रुप बनाया। आज हिंदी सिनेमा में मनोज छाये हुए हैं।


पंकज त्रिपाठी
पंकज त्रिपाठी ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से पढ़ाई की है. एनएसडी में पढ़ाई के दौरान उन्होंने थिएटर और एक्टिंग सीखी। इतना ही नहीं वह कई बार स्टेज पर भी प्रस्तुति दे चुके हैं।


कंगना रनौत
बॉलीवुड में क्वीन और पंगा गर्ल के नाम से मशहूर एक्ट्रेस कंगना रनौत फिल्मों में आने से पहले थिएटर में काम कर चुकी हैं। कंगना ने अरविंद गौड़ के मार्गदर्शन में थिएटर किया।


राज कुमार राव
राजकुमार राव ने अपने करियर में कई नाटक भी किये हैं। फिल्मों में आने से पहले एक्टर ने श्री राम सेंटर के कई नाटकों में हिस्सा लिया था।


अनुपम खेर
अनुपम खेर एनएसडी के पूर्व छात्रों में से एक हैं। अभिनेता ने मंच पर कई नाटक किए हैं। यहां से निकलने के बाद एक्टर अब फिल्मी दुनिया में भी छा रहे हैं। आज भी उनकी फिल्में पर्दे पर अच्छी कमाई करती हैं।


नवाजुद्दीन सिद्दीकी
नवाजुद्दीन सिद्दीकी आज पर्दे पर छाए हुए हैं, लेकिन इस सफलता के पीछे एक्टर के लंबे संघर्ष की कहानी भी है। साल 1996 में नवाजुद्दीन ने 'नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा' में एडमिशन लिया। इसके बाद उन्होंने साक्षी थिएटर ग्रुप में सौरभ शुक्ला और मनोज बाजपेयी के साथ काम किया।