×

SP Balasubrahmanyam अपनी गायकी से सलमान को बनाया सुपरस्टार, सलमान के लिए गाए थे ये सुपरहिट गाने

 

एसपी बालासुब्रमण्यम आज हमारे बीच नहीं रहे. लेकिन उनकी गायकी उन्हें हमेशा अमर रखेगी. मनोरंजन जगत में उनके अतुल्य योगदान को कोई भूल नहीं सकता है. एसपी बालासुब्रमण्यम अपनी लम्बे गायकी हर किसी का दिल जीत चुके है , साथ ही वह उन सिंगर्स में से एक है जिन्होंने मोजुदा वक्त के बॉलीवुड के सबसे बड़े स्टार सलमान खान को एक अलग पहचान दिलाने में मदद की थी.

ये वो दौर था जब सलमान बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने के लिए काफी मेहनत कर रहे रहे. हलाकि अपनी एक्टिंग और लुक्स के दम पर वो लोगो दिल में जगह नहीं बना पा रहे थे. इस दौरान सलमान की फिल्मे चल रही थी ना उनकी फ़िल्मों के गाने. लेकिन हर किसी का वक्त बदलता है सलमान का भी बदला जब उनकी फ़िल्मों में एंट्री मारी सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम ने जिसके बाद सलमान के फ़िल्मी करियर ने रफ़्तार पकड़ ली. 

सलमान फ़िल्मों को अब एसपी बालासुब्रमण्यम गायकी के लिए जाना जाने लगा. फ़िल्म मैंने प्यार किया से शुरू हुआ ये सिलसिला कई सालो तक चला. इस फ़िल्म के सभी गाने एसपी बालासुब्रमण्यम ने गाए थे. इस फ़िल्म का म्यूजिक काफी ज्यादा कामयाब हुआ. हर किसी की जुबान पर सलमान की इस फ़िल्म के गाने ही नज़र आने लगे. वही इस फिल्मे के बाद लगातार हर फ़िल्म में एसपी बालासुब्रमण्यम सलमान की आवाज़ के रूप में नज़र आए. जब भी फ़िल्मों में गाने आते थे हर किसी के दिमाग में एक छवि बन जाती थी इस गाने में इस तरह की आवाज़ सुनाई देने वाली है.

अब सलमान की फ़िल्म चाहें फ्लॉप हो जाए लेकिन उनकी फ़िल्मों का म्यूजिक सुपरहिट रहा करता था. जिसका सबसे बड़ा उदाहरण है फ़िल्म ‘लव’ ये फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ कमाल नहीं कर पाई लेकिन इस फ़िल्म का गीत ‘ साथिया तू ने क्या किया’ बहुत बड़ा हिट साबित हुआ.  बालासुब्रमण्यम को सलमान की आवाज़ के रूप में जाना जाने लगा. 

हलाकि वक्त भी बदल रहा था जिसके चलते बालासुब्रमण्यम की जगह कई नये सिंगर बॉलीवुड में कदम रख चुके थे. फिर चाहें कुमार शानू हो या हरिहरन या फिर उदित नारायण. इतने सारे नये कलाकारों के आने के बाद से बालासुब्रमण्यम  को काम सलमान के साथ काम मिलना कम हो गया था. ये वो वक्त था जब सलमान एक बड़ा नाम बन गये थे. हलाकि सलमान अभी भी मानते है उनकी आवाज़ आज भी बालासुब्रमण्यम  भी है. बालासुब्रमण्यम  के निधन के बाद ये कहना गलत नहीं होगा उनकी आवाज़ कही खो सी गयी है.

सलमान के लिए एसपी बालासुब्रमण्यम ने इन सुपरहिट गानों में अपनी आवाज़ दी है. 

  • मेरे रंग में रंगने वाली 
  • पहला पहला प्यार है
  • दिल दीवाना बिन सजना के माने ना 
  • साथिया तूने क्या किया 
  • यह रात और यह दूरी 
  • आजा शाम होने आयी 
  • आया मौसम दोस्ती का