×

कामिनी कौशल का जन्म 16 जनवरी 1927 को  लाहौर पंजाब में हुआ जो की अब पाक

 

कामिनी कौशल का जन्म 16 जनवरी 1927 को  लाहौर पंजाब में हुआ जो की अब पाकिस्तान का हिस्सा है । कामिनी ने 7 साल की उम्र में अपने पिता को खो दिया था। कामिनी कौशल  अपने भाई बहनों में सबसे छोटी थी। उसने अपना बी ए की पढाई  लाहौर के किन्नैरड कॉलेज से अंग्रेजी साहित्य में की। उन्हें 1946 में फिल्म नीचा नगर के लिए चेतन आनंद ने  फिल्मों में अभिनय करने का प्रस्ताव दिया। कामिनी को स्विमिंग और रीडिंग का बहुत शोक  था। 

कामिनी के फ़िल्मी सफ़र की अगर बात करे तो ऊन्होने चेतन आनंद ने उन्हें अपनी फिल्म नीचा नगर में लीड रोल दिया। नीचा नगर के बाद, वह लाहौर लौट आईं, लेकिन उन्हें फिल्मो के ऑफर आने लगे, इसलिए वह लाहौर से शूटिंग के लिए आती थीं। 1947 में उनकी अचानक शादी के बाद, वह अपने पति के साथ बॉम्बे में बस गईं। वह अपनी शादी के बाद भी फिल्मी  में लीड नायिका के रूप में काम करना जारी रखने वाली पहली नायिका बनीं। कामिनी भारत की उन पहली एक्टर्स बनी जिनका नाम  क्रेडिट में हीरो के नाम से पहले दिखाई देता था।

कामिनी के फ़िल्मी सफ़र की अगर बात करे तो उन्होंने नीचा नगर , जेल यात्रा , आग , शहीद ,शबनम , आरजू , बिखरे मोती, बड़े भाई , जेलर , आबरू , उपकार , बेटी ,यकीन, मेरी भाभी , यकीन, उपहार , हार जीत, रोटी कपडा और मकान, प्रेम नगर, अहिंसा, टक्कर ,सन्यासी, आदि फिल्मो में उन्होंने काम किया वह कबीर सिंह में भी नज़र आ चुकी है। यही चीज़ उनके एक्टिंग से प्रेम को दर्शाता है। कामिनी एक बहुत कामयाब अभिनेत्रीयों में से एक रही उन्होंने अपने अभिनय से लोगो के दिल जीते।

कामिनी की निजी जिंदगी की अगर बात करे तो एक अच्छे पढ़े लिखे परिवार से आने वाली कामिनी बड़ी ही बड़ी ही साधा और सरल थी। उनकी शादी में भी बड़ी अचानक से हो गयी उस बाद भी उन्होंने अपनी शादी को अच्छे से निभाया। अफवाह कामिनी को लेकर भी उदी लेकिन कामिनी ने बड़ी समझदारी से सब कुछ संभाले रखा।

कामिनी ने नीचा नगर के लिए  1946 में कान फ़िल्मों फेस्टिवल  में पामे डी’एस को जीता जबकि बिराज बहू के लिए उन्हें फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला। कामिनी अभी भी काफी स्वस्थ है। कामिनी अभी सुपर हित फिल्म कबीर सिंह में भी नज़र आई। जो उनका फिल्मो के प्रति प्यार दिखता है। हम कामिनी की लम्बी उम्र और उतम स्वस्थ की कामना करते है और समाचार नामा कामिनी कौशल जी को हिंदी फिल्मो में अपने योगदान को सलाम करता है।

कामिनी कौशल का जन्म 16 जनवरी 1927 को  लाहौर पंजाब में हुआ जो की अब पाकिस्तान का हिस्सा है । कामिनी ने 7 साल की उम्र में अपने पिता को खो दिया था। कामिनी कौशल  अपने भाई बहनों में सबसे छोटी थी। उसने अपना बी।ए। की पढाई  लाहौर के किन्नैरड कॉलेज से अंग्रेजी साहित्य में की। कामिनी कौशल का जन्म 16 जनवरी 1927 को  लाहौर पंजाब में हुआ जो की अब पाक