×

भारत एक ऐसी जगह है जहा आप को हर  तरह का संगीत सुनने को मिलता है । भारत

 

भारत एक ऐसी जगह है जहा आप को हर  तरह का संगीत सुनने को मिलता है । भारत का संगीत से जुडाव कोई नयी बात नहीं है। प्राचीन वक्त से भारत के लोगो में संगीत की कई गहरी समझ है। जो आज के वक्त में भी भारत के लोगो के दिलो में बस्ती है। लेकिन के यह कहना भी गलत नहीं होगा धीरे धीरे भारत में कुछ विधाए ऐसी भी है जो विलुप्त होती जा रही है या कहे आज के वक्त के लोगो को उनकी समझ ही नहीं है। उन्ही में से एक है ग़ज़ल, ग़ज़लगायन एक आसन विधा नहीं है लेकिन कुछ ग़ज़लगायकों ने इसे इतना आसन बना दिया की हर किसी के दिल में ग़ज़लउतर गयी। आज हम उन्हों कुछ ग़ज़लगायकों की बात करने जा रहे है।

बेगम अख्तर 

अख्तर बाई फैजाबादी, जिन्हें बेगम अख्तर के नाम से भी जाना जाता है, एक भारतीय गायिका और अभिनेत्री थीं। इन्हें “मल्लिका-ए-ग़ज़ल” भी कहा जाता है। बेगम अख्तर  हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत की ठुमरी शैली की सबसे बड़ी गायिका मानी जाती हैं। इन्होने काफी वक्त तक अपनी ग़ज़लसे लोगो का दिल जीता।

हरिहरन 

हरिहरन संगीत की दुनिया का एक बहुत बड़ा नाम है । हरिहरन एक  पार्श्वगायक, भजन और ग़ज़ल गायक हैं, जो त्रिवेंद्रम, केरल से हैं, इनके  गीत मुख्य रूप से तमिल और हिंदी में होते है । इसके अलावा उन्होंने तेलुगु, मलयालम, कन्नड़, मराठी और भोजपुरी फिल्मों में उल्लेखनीय गाने गाए। वह एक स्थापित ग़ज़लगायक और भारतीय फ्यूजन संगीत के अग्रदूतों में से एक हैं। 

चित्रा सिंह 

चित्रा सिंह एक जानी मानी ग़ज़लगायका में से एक रही है। उन्होंने कई कमाल की गजलो को अपनी आवाज़ से नवाज़ा है। चित्रा सिंह जगजीत सिंह की पत्नी है। चित्रा की कमियाबी में जगजीत सिंह का काफी बड़ा हाथ है।

पंकज उदास 

पंकज उधास एक ग़ज़ल गायक हैं, जो भारत के गुजरात के रहने वाले हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1980 में आहट नामक गज़ल एल्बम से की। उसकी कमियाबी के बाद  1981 में मुकरार, 1982 में तरन्नुम, 1983 में महफ़िल, पंकज भारत के एक बहुत उम्दा ग़ज़लगायक है उसका मशहुर सोंग चिट्टी आई है अभी भी सबकी आँखे नम कर देता है ।

जगजीत सिंह 

जगजीत सिंह को भारत का सबसे बड़ा ग़ज़ल  गायक माना जाता था ।  इन्हें “किंग ऑफ़ ग़ज़ल्स” “द ग़ज़ल किंग के नाम से भी जाना जाता था । चिठ्ठी न कोई सन्देश जाने वो कौन सा देश जहा तुम चले गये। जगजीत सिंह के दीवाने आज भी कम नहीं है। इनकी ग़ज़ल आज भी लोगो के दिलो में जिंदा है।

भारत एक ऐसी जगह है जहा आप को हर  तरह का संगीत सुनने को मिलता है । भारत का संगीत से जुडाव कोई नयी बात नहीं है। प्राचीन वक्त से भारत के लोगो में संगीत की कई गहरी समझ है। जो आज के वक्त में भी भारत के लोगो के दिलो में बस्ती है। भारत एक ऐसी जगह है जहा आप को हर  तरह का संगीत सुनने को मिलता है । भारत