×

यौन उत्पीड़न के आरोप मे निर्देशक अनुराग कश्यप के खिलाफ एफआईआर दर्ज़,जानिए क्या हैं पूरा मामला

 

मंगलवार को मुबंई पुलिस ने फिल्म निर्माता-निदेशक अनुराग कश्यप के खिलाफ एक एफआईआर दर्ज की है।अनुराग पर एक्ट्रेस पायल घोष द्वारा 2013 में अपने साथ यौन दुराचार करने के आरोप लगाये थे जिसके बाद कश्यप ने इन आरोपों को आधारहीन बताकर खारिज कर दिया था।
एक अधिकारी ने बताया है कि घोष और उनके वकील नितिन सातपुते पुलिस में पहुंचे जिसके बाद मंगलवार देर रात वर्सोवा पुलिस स्टेशन कश्यप के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई।

पायल के वकील नितिन सतपुते ने बताया कि रेप,गलत तरीके से रोकने और एक महिला की मर्यादा भंग करने का केस वर्सोवा पुलिस ने दर्ज किया है।
सतपुते के मुताबिक,” रेप की यह कथित घटना अगस्त 2013 में हुई थी, जब एक्ट्रेस काम खोज रही थी और इसी सिलसिले में अनुराग कश्यप के संपर्क में आई थी।”सतपुते ने कहा, “अनुराग कश्यप ने पहले अपने ऑफिस में मीटिंग फिक्स की और वहां कोई गड़बड़ी नहीं हुई। इसके बाद उन्होंने एक्ट्रेस को घर पर खाने पर बुलाया। तीसरी बार फिर उन्होंने घर पर आने को कहा और जब एक्ट्रेस पहुंची तो उन्होंने कहा कि मेरे मूवी कलेक्शन को देखो और उसके बाद अनुराग कश्यप ने दुष्कर्म किया।”

शिकायत के आधार पर पुलिस ने अनुराग कश्यप के खिलाफ आईपीसी के सेक्शन 376-1 (बलात्कार), 354 (महिला की मर्यादा भंग करने की इच्छा से बल का इस्तेमाल करना), 341 और 342 तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

क्या हैं पूरा मामला

दरअसल,तीन पहले अभिनेत्री पायल घोष ने फ़िल्मकार अनुराग कश्यप पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था,पायल घोष ने अनुराग कश्यप को ट्विटर पर टैग करते हुए लिखा,”अनुराग कश्यप ने मेरे साथ ज़बरदस्ती की,नरेंद्र मोदी जी आपसे अनुरोध है कि इनके ख़िलाफ़ कार्रवाई कीजिए और देश को पता चले कि हक़ीक़त क्या है,मुझे पता है कि यह कहना मेरे लिए नुक़सानदेह है और मेरी सुरक्षा ख़तरे में है,कृपया मदद कीजिए।”
जिसके बाद अनुराग ने अपने ऊपर लगे आरोपों को खारिज करते हुए ट्विटर पर लिखा,”क्या बात है, इतना समय ले लिया मुझे चुप करवाने की कोशिश में. चलो कोई नहीं. मुझे चुप कराते-कराते इतना झूठ बोल गए की औरत होते हुए दूसरी औरतों को भी संग घसीट लिया. थोड़ी तो मर्यादा रखिए मैडम. बस यही कहूँगा की जो भी आरोप हैं आपके सब बेबुनियाद हैं।”इसके साथ ही अनुराग ने तीन अन्य ट्वीट कर आरोपों को बेबुनियाद बताया।

आपको बता दे की इस पूरे मामले के चलते बॉलीवुड भी दो हिस्सों में बट चुका हैं,अनुराग के साथ काम कर चुकी अभिनेत्री तापसी पन्नू,हुमा कुरैशी आदि ने अनुराग का समर्थन किया वहीं दूसरी ओर कंगना राणावत ने अनुराग पर #MeeToo लगाते हुए घोष के लिए न्याय की मांग की।