×

Arif Zakaria : डिजिटल प्रारूप की शूटिंग फिल्म निर्माताओं के लिए ज्यादा सहज

 

अभिनेता आरिफ जकारिया दो दशकों से अधिक समय से मनोरंजन उद्योग में हैं और उन्होंने कई सूक्ष्म बदलाव देखे हैं। उन्हें लगता है कि ओटीटी की वर्तमान लहर ने बहुत सारे बदलाव की शुरूआत की है, जिसमें बहुत सारे फिल्म निर्माताओं को वह कहानी बताने का मौका मिल रहा है जो वे चाहते हैं।

उन्होंने आईएएनएस को बताया, “बहुत सारे छोटे, बोधगम्य और वास्तविक नरेटिव को ओटीटी पर जगह मिल रही है। इतना ज्यादा कंटेंट जो सिनेमाघरों में नहीं मिलता था, अब एक जगह मिल रहा है। दो दशकों से व्यवसाय में होने के कारण मैं उद्योग में कई सूक्ष्म परिवर्तनों का गवाह रहा हूं।”

जहां बहुत कुछ बेहतरी के लिए हुआ है, वहीं कुछ बदलाव ऐसे भी हैं जिन्हें आरिफ समझ नहीं पा रहे हैं। वे कहते हैं, “स्क्रीन परीक्षणों की एक संस्कृति है जो पहले मशहूर नहीं थी। मुझे वास्तव में यह समझ में नहीं आता है। मेरा मतलब है कि आप एक युवा धोखेबाज के सामने आराम नगर में एक कमरे में हैंडीकैम या स्मार्टफोन के साथ एक ²श्य प्रदर्शन करके क्या अनुमान लगाते हैं?”

उनका कहना है कि जहां तकनीक छोटी-छोटी गलतियों को सुधारने में मदद कर सकती है, वहीं अभिनय एक ऐसी चीज है जो जस की तस है।

“तकनीक बदल गई है क्योंकि डिजिटल प्रारूप की शूटिंग फिल्म निर्माताओं के लिए अधिक परीक्षण और गलतियों की अनुमति देता है। बहुत सारी खराब शूटिंग पोस्ट-प्रोडक्शन के बाद बहुत अच्छी लगती है। लेकिन अभिनेताओं के रूप में, हमें अभी भी वही करना है जो हमें कैमरे के सामने करना है।”

अपनी नई फिल्म ‘अहान’ के बारे में बात करते हुए वह कहते है कि स्क्रिप्ट ने उन्हें झकझोर दिया था। निखिल फेरवानी द्वारा निर्देशित फिल्म डाउन सिंड्रोम वाले एक युवक की कहानी है, जो जुनूनी बाध्यकारी विकार से पीड़ित एक पड़ोसी के साथ दोस्ती विकसित करता है। पड़ोसी की भूमिका निभाने वाले आरिफ का कहना है कि कहानी दिल को छू लेने वाली और अनोखी है।

उन्होंने कहा, “जब निखिल फेरवानी ने मुझे कहानी सुनाई तो मैं हैरान रह गया था। वास्तव में, डाउन सिंड्रोम वाले व्यक्ति की मुख्य भूमिका निभाने वाले अबुली मामाजी वास्तविक जीवन में भी उसी से पीड़ित हैं। तो यह पूरी तरह से वास्तविक है। फिल्म निर्माता का जुनून संक्रामक था। उसके पास शूटिंग के लिए पैसे नहीं थे, जो पहले मुझे लगता था कि एक बाधा होगी, लेकिन वह कामयाब रहे। मुझे लगता है फिल्म तैयार होने के बाद अच्छा अनुभव देती है, जो पैसे से फिल्म में कभी नहीं लाया जा सकता है। हमने इसे मुंबई के आसपास मस्ती के लिए शूट किया और बस यही था।”

फिल्म को विस्तार से मार्च में एक नाटकीय तौर पर रिलीज किया गया था। वे कहते हैं कि “कोई भी सिनेमा हॉल में महामारी के कारण नहीं जा रहा था, इसलिए ऐसा लगता है कि फिल्म कभी सिनेमाघरों में रिलीज नहीं हुई।”

फिल्म हाल ही में नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई है।

–आईएएनएस