×

आखिर कौन है Chandu Champion जिनकी कहानी बड़े परदे पर दिखाएंगे Kartik Aaryan ? देश के लिए रच चुके है दो बार इतिहास 

 

मनोरंजन न्यूज़ डेस्क -  कबीर खान द्वारा निर्देशित 'चंदू चैंपियन' इस समय चर्चा में है। फिल्म का धमाकेदार ट्रेलर कल शाम रिलीज किया गया. मुरलीकांत पेटकर के किरदार में कार्तिक आर्यन दमदार दिखे। लोगों ने ट्रेलर की खूब तारीफ की है और लोग यह जानने के लिए बेताब हैं कि मुरलीकांत पेटकर कौन थे।


आंखों में सपने और दिल में जुनून हो तो एक दिन सफलता की राह मिल ही जाती है। 1 नवंबर 1944 को महाराष्ट्र के सांगली जिले के पेठ इस्लामपुर में एक बच्चे का जन्म हुआ, जिसका बचपन से एक ही सपना था - देश के लिए स्वर्ण पदक जीतना। ये शख्स हैं मुरलीकांत पेटकर जिन्होंने अपना सपना पूरा किया और देश के लिए पहला गोल्ड मेडल लाया।


कौन हैं मुरलीकांत पेटकर?
देश के लिए दो बार इतिहास रचने वाले 'चंदू चैंपियन' उर्फ मुरलीकांत पेटकर को बहुत कम लोग जानते हैं। वह पहले कुश्ती खेलते थे. वह खेल में अपना करियर बनाना चाहते थे, लेकिन परिवार के दबाव के कारण वह ऐसा नहीं कर सके। फिर उन्होंने भारतीय सेना के लिए काम किया और इसके साथ ही उन्होंने अपना सपना भी पूरा किया। उन्होंने भारतीय सेना के लिए बॉक्सिंग की। 1965 में पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध में मुरलीकांत को 9 गोलियां लगी थीं। वह इतनी बुरी तरह घायल हो गए कि कोमा में चले गए। उन्होंने अपना एक हाथ भी खो दिया। 1972 में जर्मनी में हुए पैरालंपिक में उन्होंने देश के लिए स्वर्ण पदक जीता। वह पहले स्वर्ण पदक विजेता हैं। उन्होंने 50 मीटर फ्रीस्टाइल तैराकी में 37.33 सेकेंड के समय के साथ इतिहास भी रचा। उन्हें 2018 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था।


चंदू चैंपियन कब रिलीज़ हो रही है?
कबीर खान द्वारा निर्देशित इस फिल्म में कार्तिक आर्यन मुरलीकांत पेटकर यानी 'चंदू चैंपियन' का किरदार निभा रहे हैं। फिल्म का निर्माण साजिद नाडियाडवाला ने किया है। यह फिल्म 14 जून को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है।