×

Lok Sabha Elections 2024 के लिए आज से शुरू होगी दूसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया, 26 अप्रैल को होंगे चुनाव

 

दिल्ली न्यूज डेस्क !! लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू हो गयी है. इस चरण में यूपी की आठ सीटें शामिल हैं. ये सभी सीटें पश्चिमी यूपी की हैं. दूसरे चरण में 12 राज्यों की 88 सीटों के लिए नामांकन भरे जाएंगे. चुनाव आयोग ने 26 अप्रैल को होने वाले चुनाव के लिए राष्ट्रपति की ओर से उद्घोषणा जारी कर दी है. उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण में अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलन्दशहर, अलीगढ और मथुरा में चुनाव होने हैं. नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 4 अप्रैल है. 30 और 31 मार्च को शनिवार और रविवार को सार्वजनिक अवकाश है। ऐसे में उम्मीदवारों को नामांकन के लिए 6 दिन का समय मिलेगा. नामांकन फॉर्म रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय में सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक भरे जा सकेंगे.

दूसरे चरण के चुनाव का कार्यक्रम

नामांकन 28 मार्च से 4 अप्रैल तक दाखिल किए जा सकेंगे. नामांकन पत्रों की जांच 5 अप्रैल को होगी. वहीं जम्मू-कश्मीर में नामांकन पत्रों की जांच 6 अप्रैल को की जाएगी. आठ अप्रैल तक नामांकन वापस लिये जा सकेंगे. इसके बाद दूसरे चरण का मतदान 26 मार्च को होगा. सभी राज्यों में चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के बाद वोटों की गिनती एक साथ 4 जून को होगी. राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों पर दूसरे चरण में मतदान होना है. इनमें टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर-सिरोही, उदयपुर, बांसवाड़ा-डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां शामिल हैं।

किस राज्य की कितनी सीटों पर चुनाव?

12 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश जहां दूसरे चरण में चुनाव होने हैं। इसमें यूपी से लेकर महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल जैसे अहम राज्य शामिल हैं. दूसरे चरण में असम की 5, बिहार की 5, छत्तीसगढ़ की 3, कर्नाटक की 14, केरल की 20, मध्य प्रदेश की 7, महाराष्ट्र की 8, मणिपुर की 1, राजस्थान की 13, त्रिपुरा की 1, त्रिपुरा की 8 लोकसभा सीटें शामिल हैं। उत्तर प्रदेश से, 3 पश्चिम बंगाल से और 1 जम्मू-कश्मीर से।

उपचुनाव के लिए नामांकन शुरू

लोकसभा चुनाव के साथ-साथ उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा और गुजरात समेत 13 राज्यों की 26 विधानसभा सीटों के लिए भी मतदान होगा. संबंधित राज्यों में उपचुनाव के लिए मतदान उसी दिन होगा जिस दिन लोकसभा चुनाव की तारीखें हैं। इनमें से सबसे ज्यादा हिमाचल की 6, गुजरात की 5 और उत्तर प्रदेश की 4 सीटें हैं.