×

कर्नाटक के लोगों को अब नहीं होगी बिजली के बिल की परेशानी, Lok Sabha Elections 2024 से पहले सीएम सिद्दारमैया ने बनाई ये नई रणनीति

 

कर्नाटक न्यूज डेस्क !!! कर्नाटक के लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आ रही है। हाल ही में कर्नाटक राज्य विद्युत नियामक आयोग (केईआरसी) ने बिजली दरों में उल्लेखनीय कटौती की घोषणा की है। यह कटौती पिछले 15 साल में पहली बार की जा रही है. उपभोक्ताओं पर बोझ कम करने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए, कर्नाटक सरकार ने 1 अप्रैल से तत्काल प्रभाव से संशोधित दरें पेश की हैं। पिछली व्यवस्था की तुलना में इस बार कर्नाटक के उपभोक्ताओं को बिजली दरों में काफी कमी देखने को मिलेगी. पहले ग्राहकों को उनके उपयोग के आधार पर दरों में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ता था। हालाँकि, नए आदेश के तहत, खपत की इकाइयों के बावजूद, प्रति यूनिट दर रु। 5.90 तय किया गया है.

कर्नाटक में सरकार द्वारा नई दरें लागू होने के बाद बिजली की कीमत व्यक्तिगत खपत पर निर्भर करेगी. नए आदेश के तहत 100 यूनिट से अधिक खपत वाले घरों के लिए दर घटाकर 100 रुपये कर दी जाएगी। इसे बढ़ाकर रु. 5.90 प्रति यूनिट, जो पहले रु. 7.00 प्रति यूनिट. इसी तरह 100 यूनिट से कम खपत वालों के लिए दर 5.90 रुपये प्रति यूनिट से घटाकर 4.75 रुपये कर दी गई है. हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि नए दायरे में आने वाले 97 प्रतिशत उपभोक्ता पहले से ही गृह ज्योति योजना में नामांकित हैं, जो उन्हें मूल्य समायोजन के प्रभाव से प्रभावी रूप से बचा रहा है।

कर्नाटक में वाणिज्यिक उपयोगकर्ताओं को भी लाभ होता है

संशोधित दरों से कर्नाटक में वाणिज्यिक उपयोगकर्ताओं को भी लाभ होगा। एलटी से जुड़े संस्थानों जैसे अस्पतालों और शैक्षणिक संस्थानों में टैरिफ में कमी देखी गई है। पहले ऐसी संस्थाएं प्रति यूनिट रु. 8.50, अब वे रुपये का भुगतान कर रहे हैं। 7.25 रुपये चुकाना होगा. इसके अतिरिक्त, वाणिज्यिक कनेक्शनों में मांग-आधारित चार्जिंग के लिए जटिल स्लैब प्रणाली को समाप्त कर दिया गया है, जिससे टैरिफ संरचना सरल हो गई है। इससे वाणिज्यिक उपयोगकर्ताओं पर वित्तीय बोझ कम हो गया है।