×

Lok Sabha Elections2024 आखिर क्यों मणिपुर के 11 पोलिंग बूथों पर फिर से डाले जा रहे वोट? सामने आई ये बड़ी वजह

 

मणिपुर न्यूज डेस्क !! मणिपुर में लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को हुआ था. इस दौरान इनर मणिपुर लोकसभा सीट के 11 मतदान केंद्रों पर हिंसा के कारण मतदान बाधित हुआ. इन केंद्रों पर डाले गए वोटों को चुनाव आयोग ने रद्द कर दिया था. सोमवार को यहां दोबारा वोटिंग हो रही है. इस दौरान बेहद कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. शुक्रवार को पहले चरण के मतदान के दौरान इन मतदान केंद्रों पर हिंसा हुई थी. मतदान केंद्र पर गोलियां चलाई गईं और ईवीएम नष्ट कर दिए गए. सोमवार को मतदान के दौरान बेहद कड़ी सुरक्षा व्यवस्था है. एक स्थानीय व्यक्ति ने कहा है कि सुरक्षा बहुत कड़ी है. दोबारा वोटिंग हो रही है. हम वोट देने जायेंगे.

मणिपुर में 69.18 फीसदी मतदान हुआ

आपको बता दें कि 19 अप्रैल को मणिपुर में 69.18 फीसदी वोटिंग हुई थी. इस दौरान खुरई विधानसभा क्षेत्र में मोइरंगकंपू साजेब हाई स्कूल और एस. इबोबी प्राइमरी स्कूल (ईस्ट विंग) में चार, छेत्रिगाओ में चार, थोंगजू में एक, उरीपोक में तीन और कोनथौजम में एक हिंसा हुई। इन सभी बूथों पर डाले गये वोट रद्द कर दिये गये. यहां सोमवार को वोटिंग हो रही है. दंगाइयों ने कुछ मतदान केंद्रों पर गोलीबारी की और ईवीएम तोड़ दीं.

19 अप्रैल को वोटिंग के दौरान फायरिंग में एक नागरिक घायल हो गया था. इम्फाल के मोइरंगकम्पु साजेब अवांग लीकाई में एक मतदान केंद्र पर दो गुटों में झड़प हो गई। आंतरिक मणिपुर संसदीय क्षेत्र के सभी 32 विधानसभा क्षेत्रों और बाहरी मणिपुर (एसटी) संसदीय क्षेत्र के 15 विधानसभा क्षेत्रों में लोकसभा के लिए मतदान हुआ। बाहरी मणिपुर की शेष 13 सीटों पर दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा। वोटों की गिनती 4 जून को होगी.