×

Lok Sabha Elections 2024 को लेकर पीलीभीत में दिलचस्प हुआ मुकाबला? BJP ने वरूण गांधी का काटा टिकट, जानें क्या है पीलीभीत का चुनावी समीकरण? 

 

उत्तर प्रदेश न्यूज डेस्क !! लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर देश में राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं. कई लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की तस्वीर साफ हो गई है. अब लोगों की नजरें वीआईपी सीटों पर टिकी हैं, जिनमें उत्तर प्रदेश की पीलीभीत सीट भी शामिल है. रुहेलखंड क्षेत्र के महत्वपूर्ण जिलों की पीलीभीत लोकसभा सीट पर सभी पार्टियों ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं. इस सीट पर कई दशकों तक गांधी परिवार का कब्जा रहा, लेकिन इस बार बीजेपी ने वरुण गांधी को टिकट देकर मैदान में उतारा. सपा ने कुर्मी कार्ड खेला है, जिससे पीलीभीत में त्रिकोणीय मुकाबला होगा।

क्या है पीलीभीत संसदीय सीट का इतिहास?

पीलीभीत सीट से गांधी परिवार का पुराना नाता है. मेनका गांधी पहली बार 1989 में जनता दल से जीतीं. साल 1991 में बीजेपी ने अपना दरवाजा खोला और परशुराम गंगवार सांसद बने. 1996 में फिर मेनका गांधी ने जनता दल से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की. इसके बाद 1998 और 1999 में उन्होंने निर्दलीय जीत हासिल की. बाद में मेनका गांधी बीजेपी में शामिल हो गईं. 2004 में वह बीजेपी के टिकट पर सांसद बनीं. 2009 के चुनाव में मेनका गांधी ने अपने बेटे के लिए सीट छोड़ दी और वरुण गांधी ने सीट जीत ली. 2014 में मेनका गांधी ने वापसी की और विजयी रहीं. 2019 में वरुण गांधी फिर से पीलीभीत से सांसद बने. इस सीट से मेनका गांधी 6 बार और वरुण गांधी दो बार लोकसभा सदस्य चुने गए।

बीजेपी ने फिर बाहरी उम्मीदवार उतारा

पीलीभीत सीट पर बाहरी उम्मीदवार का कब्जा था। मां-बेटे पर बाहरी प्रत्याशी होने का आरोप लगा है. पिछले चुनाव में, पीलीभीत के लोगों ने बाहरी उम्मीदवार के खिलाफ नोटा में 9,973 (0.6%) वोट दिए थे। इस बार भारतीय जनता पार्टी ने मेनका गांधी को सुल्तानपुर से उम्मीदवार बनाया, लेकिन वरुण गांधी को पीलीभीत से मैदान में उतारा. पार्टी ने जितिन प्रसाद पर भरोसा जताया है और उन्हें पीलीभीत से मैदान में उतारा है. हालांकि, जितिन प्रसाद भी पीलीभीत से स्थानीय उम्मीदवार नहीं हैं. वह मूल रूप से शाहजहाँपुर के रहने वाले हैं। शाहजहाँपुर जिला बरेली मण्डल में आता है।

कौन हैं बीजेपी उम्मीदवार जितिन प्रसाद?

ब्राह्मण नेता जितिन प्रसाद योगी सरकार में PWD मंत्री हैं. वे लंबे समय तक कांग्रेस में रहे. इस दौरान वह यूपीए सरकार में मंत्री भी रहे. 2004 में उन्होंने शाहजहाँपुर लोकसभा सीट से जीत हासिल की। 2009 में वह धौरहरा सीट से सांसद बने। इसके बाद वह 2014 और 2019 में मोदी लहर में चुनाव हार गए। 2017 के विधानसभा चुनाव में उन्हें तिलहर सीट से हार का सामना करना पड़ा था. जितिन प्रसाद 2021 में बीजेपी में शामिल हुए. उनकी गिनती साफ छवि वाले नेताओं में होती है।

कौन हैं सपा प्रत्याशी भगवत सरन गंगवार?

समाजवादी पार्टी ने जातीय समीकरण को ध्यान में रखते हुए पीलीभीत में कुर्मी कार्ड खेला है. पार्टी ने पूर्व मंत्री भगवत सरन गंगवार को अपना उम्मीदवार बनाया है. वह बरेली की नवाबगंज सीट से तीन बार विधायक रहे हैं। वह सपा सरकार में दो बार मंत्री भी रहे। सपा ने 2009 और 2019 में भगवत सरन गंगवार को बरेली लोकसभा सीट से टिकट दिया था, लेकिन वह हार गए। कुर्मी जाति से आने वाले भगवत सरन गंगवार मूल रूप से बरेली के नवाबगंज के रहने वाले हैं। ऐसे में अखिलेश यादव ने भी बाहरी उम्मीदवार पर दांव लगाया है. हालांकि, पीलीभीत लोकसभा सीट बरेली मंडल में आती है.

कौन हैं बसपा प्रत्याशी फूलबाबू?

बसपा ने पीलीभीत से मुस्लिम उम्मीदवार अनीस अहमद खान उर्फ ​​फूलबाबू को मैदान में उतारा है. वह पीलीभीत के मूल निवासी हैं, लेकिन 2009 और 2014 के लोकसभा में उन्हें इस सीट से हार का सामना करना पड़ा था। पीलीभीत में फूलबाबू के नाम से मशहूर अनीस अहमद खान पीलीभीत की बीसलपुर सीट से तीन बार विधायक रह चुके हैं। वह बसपा सरकार में मंत्री भी थे। फूलबाबू के चुनावी मैदान में उतरने से मुकाबला दिलचस्प हो गया है.

जानिए क्या है जातीय समीकरण

पीलीभीत में पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा. इसके लिए नामांकन की प्रक्रिया जारी है. इस सीट पर कुर्मी और मुस्लिम समुदाय निर्णायक भूमिका में है. ऐसे में एसपी ने कुर्मी, बीएसपी ने मुस्लिम और बीजेपी ने ब्राह्मण उम्मीदवार पर दांव लगाया है. अगर गांधी परिवार को छोड़ दिया जाए तो इस सीट पर अब तक सात बार कुर्मी उम्मीदवार जीत चुका है.