×

Lok Sabha Elections 2024 से पहले बाड़मेर-जैसलमेर सीट पर BJP की बढ़ी टेंशन, जानें कौन हैं रविंद्र सिंह भाटी जिन्होंने निर्दलीय ठोकी ताल

 

राजस्थान न्यूज डेस्क !! रवींद्र सिंह भाटी ने बाड़मेर जैसलमेर बालोतरा लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ने की घोषणा की है. वह 4 अप्रैल को अपना नामांकन दाखिल करेंगे. आपको बता दें कि भाटी लोकसभा के अंतर्गत आने वाली शिव विधानसभा सीट से विधायक हैं. मंगलवार को सर्व समाज की बैठक के बाद रवींद्र सिंह भाटी ने अपना (निर्दलीय) चुनाव लड़ने का ऐलान किया है.

10 दिन तक बीजेपी में रहे

जानकारी के मुताबिक, रवींद्र सिंह भाटी ने जय नारायण व्यास यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है. 2019 में, उन्होंने छात्र संघ अध्यक्ष पद के लिए एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। इसके बाद वह लगातार बाड़मेर-जैसलमेर की राजनीति में सक्रिय रहे हैं। वह राजस्थान में 2023 विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने बीजेपी से शिव विधानसभा का टिकट मांगा लेकिन बीजेपी ने उन्हें टिकट नहीं दिया. जिसके बाद महज 10 दिन में उन्होंने बीजेपी छोड़ दी और निर्दलीय चुनाव लड़ा और जीत हासिल की. ऐसे में अगर वह निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ते हैं तो बीजेपी की खींचतान बढ़ सकती है.

बीजेपी नेताओं के साथ बैठक की

हाल तक राजनीतिक गलियारों में अटकलें लगाई जा रही थीं कि बीजेपी उन्हें बाड़मेर जैसलमेर बालोतरा सीट से अपना लोकसभा उम्मीदवार बनाएगी. लेकिन बीजेपी ने उन्हें टिकट नहीं दिया और सांसद और केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी को अपना उम्मीदवार बनाया. मंगलवार को रवीन्द्र सिंह भाटी ने देव दर्शन यात्रा की शुरूआत की। इस यात्रा में बड़ी संख्या में उनके समर्थक शामिल हुए. इससे पहले उन्होंने राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष सीपी जोशी समेत बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक की. बैठक के बाद उन्होंने लोकसभा चुनाव में निर्दलीय लड़ने का फैसला किया है.

वे 323808 वोटों से हार गए थे

आंकड़ों पर नजर डालें तो 2019 में बाड़मेर जैसलमेर लोकसभा सीट पर बीजेपी के कैलाश चौधरी ने कांग्रेस के मानवेंद्र सिंह को कुल 323808 वोटों से हराया था. कैलाश चौधरी को कुल 846526 वोट मिले.