×

Ghaziabad Lok Sabha की इस सीट पर भाजपा की ‘साख’ लगी दांव पर, बसपा ने इस दिग्गज को दिया मौका

 

गाजियाबाद न्यूज डेस्क !!! लोकसभा चुनाव 2024 के लिए दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होने वाला है। इसी दिन उत्तर प्रदेश की चर्चित सीटों में से एक गाजियाबाद लोकसभा सीट पर भी मतदान है. इस बार यहां त्रिकोणीय मुकाबला होने के आसार हैं. दरअसल, इस बार बीजेपी ने गाजियाबाद सीट से अतुल गर्ग को उम्मीदवार बनाया है. जबकि कांग्रेस ने डॉली शर्मा और बसपा ने नंद किशोर पुंडीर को मैदान में उतारा है. आपको बता दें कि नंद किशोर पुंडीर पहले बीजेपी में थे, टिकट न मिलने से नाराज होकर बीएसपी में शामिल हो गए थे और चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे थे. आपको बता दें कि बसपा ने पहले इस सीट से अंशय कालरा को टिकट दिया था, बाद में उनकी जगह पुंडीर को उम्मीदवार बनाया गया है. पिछले लोकसभा चुनाव में बसपा और सपा ने मिलकर चुनाव लड़ा था, इस बार दोनों पार्टियां अलग-अलग चुनाव लड़ रही हैं.

अपने उम्मीदवारों को जानें

जानकारी के मुताबिक, बीजेपी के अतुल गर्ग गाजियाबाद से दो बार विधायक रह चुके हैं. वह पूर्व मंत्री हैं और भाजपा के वरिष्ठ नेताओं में गिने जाते हैं। कांग्रेस की डॉली शर्मा की गिनती पार्टी में तेजतर्रार नेताओं में होती है। 2017 में उन्होंने राजनीति में कदम रखा और पार्टी ने उन्हें 2019 के लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार बनाया, लेकिन वह चुनाव हार गईं। वह वर्तमान में कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं। नंद किशोर पुंडीर पेशे से ठेकेदार हैं और मुजफ्फरनगर और मेरठ की राजनीति में एक बड़ा नाम हैं।

5 विधानसभाओं की जनसंख्या 50 लाख

जानकारी के मुताबिक, गाजियाबाद लोकसभा सीट के अंतर्गत पांच विधानसभा सीटें लोनी, गाजियाबाद, धौलाना, मुरादनगर और साहिबाबाद आती हैं। इस सीट की कुल आबादी 50 लाख है. जानकारी के मुताबिक इस सीट पर 70 फीसदी हिंदू और करीब 25 फीसदी मुस्लिम आबादी है. इसके अलावा इस सीट पर ब्राह्मण, दलित, वैश्य, पंजाबी, यादव, गुर्जर और ठाकुर जाति के मतदाता बड़ी संख्या में हैं.

जानिए साल 2019 का रिजल्ट

चुनाव आयोग के मुताबिक, 2019 के लोकसभा चुनाव में इस सीट पर बीजेपी के वीके सिंह को कुल 9 लाख 44 हजार 503 वोट मिले थे. दूसरे स्थान पर रहे सपा प्रत्याशी सुरेश बंसल को 4,43,003 वोट मिले. वहीं, कांग्रेस की डॉली शर्मा को 1,11,944 वोट मिले थे.