×

Gujarat Election 2022: राज्य ने मतदाताओं को दी 'एक दिन की वैतनिक छुट्टी' की अनुमति
 

 


महाराष्ट्र सरकार ने गुजरात विधानसभा चुनाव के मतदाताओं के लिए 'एक दिन का भुगतान अवकाश' की अनुमति दी है, जो पालघर, नासिक, नंदुरबार और धुले जैसे सीमावर्ती जिलों में मतदान के दिन वोट डालने के लिए काम कर रहे हैं।

राज्य सरकार ने भी सभी निजी कंपनियों को आदेश का पालन करने का निर्देश दिया है और कहा है कि उल्लंघन करने पर कार्रवाई की जाएगी.

गुजरात चुनाव के लिए महाराष्ट्र सरकार द्वारा जारी जीआर में कहा गया है, 'आदेश का उल्लंघन होने पर कार्रवाई की जाएगी।'

गुजरात में तीन राजनीतिक दलों, यानी नई प्रवेशी आम आदमी पार्टी, और पारंपरिक प्रतिद्वंद्वियों- भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय चुनावी मुकाबला देखा जा रहा है। 

गुजरात में चुनाव प्रचार जोरों पर है क्योंकि तीनों दलों के वरिष्ठ नेता राज्य में सार्वजनिक रैलियां कर रहे हैं। कांग्रेस के राहुल गांधी ने सूरत और राजकोट में दो रैलियां कीं, जबकि पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के स्टार प्रचारक योगी आदित्यनाथ ने भी राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में रैलियों और जनसभाओं को संबोधित किया।जरीवाल के नेतृत्व वाली आप, जो मतदाताओं को मुफ्त उपहारों का लालच देने के लिए जानी जाती है, ने गुजरात के लोगों से मुफ्त बिजली, हर महिला को 1,000 रुपये , बेरोजगारी लाभ के रूप में 3,000 रुपये आदि  सहित कई वादे किए हैं।

हालांकि, राहुल गांधी सत्ताधारी पार्टी की सरकार पर कटाक्ष कर रहे हैं, यह आरोप लगाते हुए कि यह दो भारत बना रही है जिसमें चुनिंदा अरबपति और गरीब शामिल हैं, उनका मुख्य ध्यान जनहित के मुद्दों जैसे बेरोजगारी, मुद्रास्फीति, विमुद्रीकरण प्रभाव, दोषपूर्ण जीएसटी और छूट पर है। चुनिंदा अरबपतियों के लाखों करोड़ रुपये के एनपीए। पिछले 27 वर्षों से राज्य पर शासन कर रही भाजपा के सामने इस बार मतदाता के मन में एकरसता और परिवर्तन की भावना की एक बड़ी चुनौती है। 2002-2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहे पीएम मोदी ने गुजरात के अपने विकास मॉडल के लिए लोकप्रियता हासिल की। 2014 में उनके प्रधान मंत्री बनने के बाद, भाजपा ने अपने मुख्यमंत्री के रूप में कई चेहरों को आजमाया है जो उनकी विरासत को आगे बढ़ा सकते हैं182 सदस्यीय राज्य विधानसभा के लिए चुनाव दो चरणों में एक और पांच दिसंबर को होंगे। मतगणना आठ दिसंबर को होगी।