×

28 अक्टूबर से 7 नवम्बर के दौरान तीन चरणों में होंगे बिहार विधानसभा चुनाव

 

चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव की 243 सीटों के लिए तारीखों की घोषणा कर दी है।
28 अक्तूबर को पहले चरण में 16 ज़िलों की 71 सीटों पर मतदान होगा,3 नवंबर को दूसरे चरण में 17 ज़िलों की 94 सीटों पर मतदान होगा तथा 7 नवंबर को तीसरे चरण में 15 ज़िलों की 78 सीटों पर मतदान होंगे।

बिहार विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा करते हुए मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि कोरोना महामारी की वजह से चुनावों के दौरान विशेष एहतियात बरता जाएगा जिसके लिए ख़ास प्रबंध किए जाएँगे।मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि महामारी की वजह से मतदान का समय एक घंटे बढ़ा दिया गया है. अब अति संवेदनशील क्षेत्रों को छोड़ ज़्यादातर मतदान केंद्रों पर मतदान सुबह सात बजे से शाम तक होगा तक होगा।

जानकारी के लिए बता दे बिहार में विधान सभा की कुल 243 सीटें हैं और सरकार बनाने के लिए 122 सीटें जीतना ज़रूरी है।बिहार में फ़िलहाल जनता दल (यूनाइटेड) और भारतीय जनता पार्टी की सरकार है. जेडी (यू) नेता नीतीश कुमार राज्य के मुख्यमंत्री हैं जबकि बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी उप-मुख्यमंत्री हैं।

कोरोना गाइडलाइंस

बिहार चुनाव पर कोरोनावायरस काल का स्पष्ट प्रभाव नजर आएगा। सोशल डिस्टेंसिंग, हैंड सैनेटाइजर, मास्क के साथ ही कोरोना से जुड़े सभी उपायों पर जोर रहेगा। इसके लिए चुनाव के दौरान 6 लाख पीपीई किट्स और 6 लाख फेस शील्ड का इस्तेमाल किया जाएगा। एक बूथ पर अधिकतम 1000 मतदाता वोट डाल सकेंगे। कोरोना संक्रमित मतदाताओं को भी वोट डालने का मौका मिलेगा, लेकिन उन्हें सबसे अंत में वोट डालने का अवसर मिलेगा।

हालाँकि, गाइडलाइंस में वर्चुअल रैली और डिजिटल कैंपेन को लेकर कुछ नहीं कहा गया।लेकिन राज्य के नौ विपक्षी दलों ने बीजेपी के डिज़िटल कैंपेन पर सवाल उठाते हुए जुलाई महीने में चुनाव आयोग को ज्ञापन सौंपा था।